अलग नियम - डबल सिलेंडर कराओगे, तभी कटेगी पर्ची और होगी रिफलिंग वरना...

अलग नियम - डबल सिलेंडर कराओगे, तभी कटेगी पर्ची और होगी रिफलिंग वरना...

Anjalee Singh | Publish: Jun, 10 2019 02:16:19 PM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

एक सिलेण्डर (LPG Gas )है तो उसे (double cylinder) डबल कराओ, तभी पर्ची कटेगी और रिफलिंग करेंगे। जी हां, ऐसा हो रहा है छत्तीसगढ़ के एकमात्र गैस एजेंसी (Gas Agency) में।

कवर्धा. एक सिलेण्डर (LPG) है तो उसे डबल कराओ, तभी पर्ची कटेगी और रिफलिंग करेंगे। जी हां, ऐसा हो रहा है छत्तीसगढ़ के एकमात्र गैस एजेंसी (LPG gas Agency) में। एकल सिलेण्डरधारी ग्राहकों की पर्ची नहीं काटी जा रही है। लोकसभा चुनाव के बाद पिछले दिनों एलपीजी गैस सिलेंडर (Gas Price Today) के दामों में 25 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हुई थी।

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में स्थित कवर्धा इण्डेन गैस एजेंसी में इन दिनों एकल सिलेण्डरधारी ग्राहकों को डबल सिलेण्डर करने के लिए जोर दिया जा रहा है। जो डबल सिलेण्डर (Double Cylinder) नहीं करा रहे हैं सीधे तौर पर उनकी पर्ची काटने से मना किया जा रहा है। रविवार को भी यही हुआ। जो सामान्य एकल सिलेण्डरधारी है वह रिफलिंग (LPG Refilling) के लिए पर्ची कटवाने गए, लेकिन काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने पर्ची काटने से मना कर दिया। कारण पूछने पर बताया कि जब तक वह डबल सिलेण्डर नहीं कराएगा, तब तक पर्ची नहीं कटेगी। यह किसी उपभोक्ता की बात नहीं है। इसके चलते बड़ी संख्या में एकल सिलेण्डरधारी उपभोक्ता परेशान हैं।

अधिकतर उपभोक्ता एकल सिलेंडरधारी
इण्डेन गैस एजेंसी अंतर्गत कवर्धा सहित आसपास गांवों में 13 हजार 500 उपभोक्ता है। इसमें अधिकतर उपभोक्ता एकल सिलेण्डरधारी हैं। इसके चलते एजेंसी द्वारा सभी एकल सिलेण्डरधारी ग्राहकों से पिछले गई माह से डबल सिलेण्डर करवाने के लिए कहा जा रहा है, लेकिन जून से एजेंसी संचालक सख्त हो गया है। डबल सिलेण्डर कनेक्शन नहीं कराए जाने वाले उपभोक्ता से दो टूक में कहा जा रहा है कि सिलेण्डर डबल कराना ही होगा।

गरीब वर्ग के लिए परेशानी
उज्जवला योजना के आने के बाद पूर्व कई गरीब वर्ग के लोग भी जैसे तैसे राशि एकत्रित कर सिलेण्डर लिए। और जिन्होंने पूर्व में सिलेण्डर ले लिया उन्हें तो उज्जवला का भी लाभ नहीं मिला। दाम बढऩे से वह कई बार मौजूद एक ही सिलेण्डर की रिफलिंग नहीं करा पाते। ऐसे में वह उपभोक्ता फिर से किस तरह वह डबल सिलेण्डर के खर्च का भार उठा पाएगा।

डबल सिलेण्डर से लाभ
डबल सिलेण्डर होने से निश्चित रूप से उपभोक्ताओं को ही लाभ है। समय पर सिलेण्डर घर पहुंच जाता है। इसके लिए पर्ची कटवाने के लिए एजेंसी कार्यालय तक जाने की आवश्यकता नहीं होती। फोन से सूचना देने मात्र से सिलेण्डर घर पहुंचाते हैं, लेकिन इसके लिए किसी उपभोक्ता को बाध्य नहीं किया जा सकता और न ही पर्ची काटने से मना किया जा सकता है।

एकल कनेक्शनधारी को डबल सिलेण्डर (Double LPG Cylinder) के लिए कहा जा रहा है। पिछले कई माह से उन्हें इसकी सूचना दी जा रही है। कंपनी द्वारा ही कहा गया है डबल सिलेण्डरधारी की ही रिफलिंग कराए। डबल सिलेण्डर होने से उपभोक्ता को ही लाभ मिलना है।
नवनीत गुप्ता, संचालक, इण्डेन गैस एजेंसी, कवर्धा

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned