घर लौटने की ये कैसी मजबूरी, चलती ट्रक में प्रवासी श्रमिक महिला ने दिया बच्चे को जन्म, रात भर तड़पती रही दर्द में

होशंगाबाद से बिलासपुर जिला के सिलपहरी गांव आ रही प्रवासी श्रमिक महिला ने चलती ट्रक में बच्चे को जन्म दिया।

By: Dakshi Sahu

Published: 23 May 2020, 06:13 PM IST

कवर्धा/बोड़ला. होशंगाबाद से बिलासपुर जिला के सिलपहरी गांव आ रही प्रवासी श्रमिक महिला ने चलती ट्रक में बच्चे को जन्म दिया। रातभर प्रसव पीड़ा में तड़पती महिला को जब कहीं मदद नहीं मिली तो ट्रक में सवार एक दूसरी महिला ने किसी तरह गर्भवती का प्रसव कराया। शुक्र है कि मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। कबीरधाम जिला के बोड़ला पहुंचने पर दोनों को मदद मिली। एंबुलेंस के माध्यम से उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। महिला ने बताया कि वे मंडला से रात में ट्रक में बैठे।

ट्रक में कराया प्रसव
ट्रक में सवार होने के बाद थोड़ी देर में महिला सावन पटेल को प्रसव पीड़ा होने लगी। अत्यधिक दर्द होने के बाद भी उसने हिम्मत दिखाई। लेकिन उसका दर्द ट्रक में बैठे अन्य श्रमिकों को दिखाई दे रहा था। उसी ट्रक में एक महिला प्रमिला सवार थी। उसने कभी किसी महिला का प्रसव नहीं कराया था, लेकिन गर्भवती महिला की हालत को देखते हुए उसने भी हिम्मत दिखाई। किसी तरह महिला का प्रसव कराया।

यह ट्रक रात में कबीरधाम चिल्फी और सुबह 9 बजे बोड़ला पहुंची। महिला के प्रसव होने की जानकारी होने पर हैल्पिंग हैंड की टीम पहुंची और तत्काल एम्बुलेंस को बुलाया गया। महिला व बच्चे को हॉस्पिटल ले जाया गया, अस्पताल में महिला की जांच हुई इसे बाद अस्पताल प्रबंधन के देखरेख में सौंपा गया। वहीं हैल्पिंग हैंड द्वारा कपड़ा, पानी, दूध, फल, नाश्ता, खाना दिया।

आसानी से नहीं मिला अस्पताल में प्रवेश

ट्रक में बच्चे को जनम देने वाली प्रसूता महिला और नवजात को अस्पताल में प्रवेश के पापड़ बेलने पड़े। दरअसल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोड़ला में जो स्वास्थ्यकर्मी ड्यूटी में थे उनमें इतना डर कि इस परिवार को गाड़ी अंदर ही बैठा कर रखा। स्टाफ से जब चर्चा किया गया तो इनका कहना था कि जो कोरोना जांच करते हैं वहीं जांच करेंगे। तब तक ये गाड़ी में ही बैठी रही। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 2 लोग जांच करते हैं। यहां बैकअप टीम नहीं है। यदि इमरजेंसी रहा तब तो हालात और खराब हो जाता हे। कुछ देर बाद लैब टेक्नीशियन विनोद चन्द्रवंशी आए उन्होंने महिला का जांच किया। इसके बाद अस्पताल के भीतर ले गए।

coronavirus Coronavirus Cases in India Coronavirus in india
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned