मंत्री अकबर ने किया ऐलान, एकल शिक्षक विद्यालयों के लिए होगी शिक्षकों की भर्ती

Teachers recruitment: एकल शिक्षक स्कूलों में जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शिक्षकों की भर्ती की जाएगी

कवर्धा. जिले में शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और स्कूल में शिक्षकों की कमी को दूर (Teachers recruitment) करने के लिए शिक्षक विहीन और एकल शिक्षक स्कूलों में जल्द ही वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

यह निर्णय जिला प्रभारी मंत्री अनिला भेडिय़ा की अध्यक्षता में 10 अक्टूबर को आयोजित जिला खनिज न्यास संस्थान समिति की बैठक में लिया गया। मंत्री और कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने बैठक में जिले की सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था बेहतर करने और जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री के संज्ञान में लाया।

अकबर ने कहा कि कबीरधाम जिले की सरकारी स्कूलों में अध्यापन कार्य कराने और वनांचल सहित जिला चिकित्सालय में चिकित्सा स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जिला खनिज न्यास संस्थान समिति से वैकलिपक व्यवस्था के तहत शिक्षकों और रेडियोलॉजिस्ट की नितांत आवश्यक है। उन्होंने कलेक्टर को जल्द ही शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रकिया शुरू करने के लिए कहा।

बैठक में शिक्षकों की भर्ती के लिए जिले के निवारसत अतिपिछड़ी जनजाति बैगा समुदाय के शिक्षित युवक-युवतियों को प्राथमिकता देने के लिए भी निर्णय लिया गया। बैठक में जिले में समूचित पेयजल व्यवस्था बनाए रखने और टूट-फ ूट पाईप लाईन विस्तार व मरम्मत कार्य के लिए 38 लाख रुपए की भी मंजूरी दी गई। बैठक में पंडरिया विधायक ममता चन्द्राकर, कलेक्टर अवनीश कुमार शरण, पुलिस अधीक्षक डॉ. लालउमेद सिंह, जिला पंचायत के सीईओ कुंदन कुमार एवं जिला खनिज संस्थान न्यास के सदस्य मौजूद रहे।

11.80 करोड़ रुपए

जिला खनिज न्यास समिति की पूर्व में आयोजित बैठक में कबीरधाम जिले के समूचित विकास के लिए जिला खनिज संस्थान न्यास मद से उच्च और निम्न प्राथमिकता के क्षेत्र में वर्ष 2019-20 के लिए 11 करोड़ 80 लाख रुपए के प्रस्ताविक कार्यों का अनुमोदन किया गया था, इसकी विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि वार्षिक कार्य योजना में उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए 10 करोड़ 55 लाख रुपए और निम्न प्राथमिकता वाले कार्यों के लिए 1 करोड़ 25 लाख रुपए के कार्य शामिल है।

Show More
चंदू निर्मलकर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned