scriptमौत के बाद भी जिंदा है इस मां की आंखें, जानिए क्या है पूरा मामला | Mother's eyes are still alive after death in Kawardha chhattisgarh | Patrika News

मौत के बाद भी जिंदा है इस मां की आंखें, जानिए क्या है पूरा मामला

locationकवर्धाPublished: Sep 01, 2018 01:51:12 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मौत के बाद पूरी दुनिया देख सकती है ये मां

eye donation

मौत के बाद भी जिंदा है इस मां की आंखें, जानिए क्या है पूरा मामला

कवर्धा . क्या अपने कभी सोचा है की मौत के बाद किसी की आखें जिंदा रह सकती है। ये बात आपको कुछ अटपटी से लग रही होगी पर ऐसा एक मामला छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में हुआ जहां एक मां ने अपनी दोनों आँखों को दान कर दिया ताकि कोई और उनकी आखों से दुनिया देख सके।

किसी भी व्यक्ति के लिए के लिए दृष्टिहीन होना उसके लिए कितना कठिन हो सकता है ये आप सिर्फ कुछ पलों के लिए अपनी आँखे बंद कर के ही लगा सकते है।दुनिया में ऐसे करीब करोड़ों लोग है जो पूरी तरह से दृष्टिहीन है।

राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा हर साल 25 अगस्त से 8 सितम्बर तक आयोजित किया जाता है। इस अभियान में नेत्र दान के महत्त्व के बारे में जागरूक करना और मृत्यु के बाद अपनी आखें दान करने के लिए प्रेरित करता है। ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के बोड़ला विकासखंड के ग्राम कुसुमघटा का है जहां एक मां के निधन के बाद उनकी आखें दान की गई , ताकि कोई और उनकी नज़रों से दुनिया देख सके।

eye donation

खोरबहरीन वर्मा काफी वृद्ध हो चुकी थी, तीन दिन पूर्व ही उसकी मौत हो गई। ऐसे में उनके निधन के तुरंत बाद परिवार के सदस्यों की अच्छी सोच के चलते उनकी आंखों को दान करने का निर्णय लिया। भीषम वर्मा ने अपनी मां के नेत्रदान के लिए डॉक्टर से संपर्क किया। जिला टीम में नेत्र सर्जन डॉ. उषा सिंह, नेत्र सहायक मनीष जॉय द्वारा ग्राम कुसुमघटा जाकर रात में नेत्रों को सुरक्षित निकालकर कवर्धा लाया और उसे नेत्र बैंक मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया। वहां से जरूरतमंद लोगों को आंखे दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो