scriptजानिए कहां बेटियों को दिए जाते है दहेज़ में जहरीले सांप | Nag Panchami special news Snakes given in dowry snakes in dowry | Patrika News

जानिए कहां बेटियों को दिए जाते है दहेज़ में जहरीले सांप

locationकवर्धाPublished: Aug 05, 2019 03:33:56 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

Nag Panchami: इस जनजाति में जब बेटी विवाह के लायक हो जाती है तो बचपन से उसके साथ ही बड़े हुए सांपो को बेटी का बाप अपने दामाद को दे देता है ताकि वह अपनी जीविका इन सांपो के माध्यम से चला सके।

Nag Panchami

जानिए कहा दिए जाते है दहेज़ में जहरीले सांप

कवर्धा. Nag Panchami: भारतीय हिन्दू मान्यताओं के अनुसार शादी के बाद लड़की जब अपने पति के घर जाती है तो मायके से कुछ सामान भी लड़की के साथ भेजा जाता है। जिसे दहेज़ कहा जाता है। जिसका शादियों में बड़ा महत्व माना जाता है।
लेकिन अगर आपसे यह कहा जाये की दहेज़ में जहरीले सांप दिए जाते है तो शायद यह बात आपको हजम न हो आप सोच में पड़ जायेंगे की आखिर कौन अपनी बेटी को जहेज में सांप देगा।
लेकिन छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक ऐसी जनजाति पाई जाती है, जो अपनी बेटियों को दहेज़ में 12 सांप देकर ससुराल भेजती है। कवर्धा की गौरिया जनजाति कई सालों से इस रिवाज को निभाते आ रही है।
अब यह सवाल उठता है, कि आखिर कोई क्यों अपनी बेटी को सांप दहेज़ में देगा लेकिन गौरिया जनजाति के लोग इसके पीछे यह दलील देते है। कि ये सांप उसके सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए कामना के रूप में दिए जाते है।
बता दे की कवर्धा जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर बोड़ला विकासखंड के बांधाटोला गांव है।जिसके आस- पास के इलाके जहरीले सांपों की कई प्रजातियां पाई जाती है और गौरिया जनजाति लम्बे समय से इन सांपों के साथ ही रहती है.यहाँ छोटे छोटे बच्चे आपको खुले में जहरीले सांपों के साथ खेलते हुए नजर आएंगे।
इस जनजाति में जब बेटी विवाह के लायक हो जाती है। तो बचपन से उसके साथ ही बड़े हुए सांपों को बेटी का बाप अपने दामाद को दे देता है ताकि वह अपनी जीविका इन सांपों के माध्यम से चला सके।सांपों को दहेज़ में दिए जाने की यह कहाँनी अपने आप ने अध्भुत और आकर्षक है। Nag Panchami
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो