जिन-जिन किसानों ने इस बैंक से लिया है कर्ज, सरकार ने अभी तक नहीं किया कर्जमाफ

जिन-जिन किसानों ने इस बैंक से लिया है कर्ज, सरकार ने अभी तक नहीं किया कर्जमाफ

Chandu Nirmalkar | Publish: Jun, 15 2019 04:20:26 PM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

जिला पंचायत सदस्यों ने कहा, ऐसे किसानों (Farmers) के लिए जिला पंचायत सरकार (Chhattisgarh govt) को पत्र लिखे, ताकि उन्हें मामले की गंभीरता की जानकारी हो सके।

कवर्धा. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के बाद जिला पंचायत की पहली सामान्य सभा में किसानों (Farmer) का मुद्दा उठा। जिला पंचायत सदस्यों ने कहा कि सरकार ( Chhattisgarh govt) की ओर से की गई किसानों की कर्जमाफी (Debt relief) अभी अधूरी है। क्षेत्र के कुछ कृषक जिनका कर्ज सहकारी बैंकों (Co-operative banks) में था वह तो माफ कर दिया गया, लेकिन जिन्होंने राष्ट्रीयकृत बैंकों (Nationalized bank) से कर्ज लिया है उनका कर्ज माफ नहीं हो पाया है। राज्य सरकार काफी पहले इसकी घोषणा भी कर चुकी है।

Click News: अभी-अभी: किसानों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की ये बड़ी घोषणा

Chhattisgarh govt

नहीं मिल रहा खाद
सदस्यों ने कहा, राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ नहीं होने की वजह से ऐसे किसानों को खाद नहीं मिल पा रहा है। जिला पंचायत सदस्यों ने कहा, ऐसे किसानों के लिए जिला पंचायत सरकार को पत्र लिखे, ताकि उन्हें मामले की गंभीरता की जानकारी हो सके। बैठक में खरीफ की तैयारियों पर बात हुई। सदस्यों ने खाद की कमी पर सवाल उठाए। सदस्य ललित धुर्वे ने बताया, कोदवा गोडान केंन्द्र में खाद की कमी है।

कृषि विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वहां की जानकारी ली जा रही है। खाद की कमी मिली तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा। सदस्य लाल चंद साहू ने सहकारी समितियों में खाद उपलब्ध नहीं होने की जानकारी दी। हालांकि अधिकारियों ने कहा, समितियों की मांग के अनुसार खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। आगे भी खाद की मांग आई तो उसकी तत्काल व्यवस्था की जाएगी।


इस बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत के अध्यक्ष संतोष पटेल ने की। सभा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सीमा अगम अनंत, जिला पंचायत सीईओ कुन्दन कुमार, वनमण्डलाधिकारी दिलराज प्रभाकर, सदस्य सावित्री साहू, मन्नू राम चन्द्रवंशी, ललित धुर्वे, लालचंद साहू, चैतराम टोण्ड्रे, सुषमा चन्द्रवंशी, परदेशी राम पटेल, कुमार बाई उइके, मीना देवी चन्द्रवंशी, जनपद पंचायत अध्यक्ष ज्योति चंद्राकर, जनपद पंचायत सहसपुर लोहारा की अध्यक्ष पुष्पा देवी पाण्डेय व पण्डरिया विधायक प्रतिनिधि आकाश केशरवानी, शामिल हुए।

 

कहा, कराओ बीज गुणवत्ता की जांच
चर्चा के दौरान सदस्यों ने विगत वर्षों में खराब बीज की वजह से किसानों को हुए नुकसान का मामला उठाया। उन्होंने कहा, खरीफ सत्र में किसानों को दिए जाने वाले बीज का गुणवत्ता परीक्षण जिला स्तर पर ही किया जाए। बीज निगम इसकी व्यवस्था करे, ताकि किसानों को खराब बीज की वजह से नुकसान न उठाना पड़े।

Read Also: भूपेश सरकार ने की बड़ी घोषणा, डिफाल्टर किसानों का कर्ज माफ, सभी के पास होगा राशन कार्ड

बैठक में पेयजल संकट का मामला उठा। सदस्यों ने बताया सोढ़ा गांव का नलकूप 6 वर्षों से क्षतिग्रस्त है। कुछ पहुंचविहीन गांवों में बरसात के दिनों में स्वच्छ पानी नहीं मिलता। महामारी की आशंका रहती है। ऐसे संकटग्रस्त गांवों को पहले से चिन्हित कर योजना बनाने की जरूरत है। ऐसे मामलों में ग्राम पंचायतों को व्यवस्था सुधारने को कहा गया। स्थानीय स्तर पर व्यवस्था में सुधार संभव नहीं दिखने पर उच्चाधिकारियों को अवगत कराने को भी कहा गया।

प्रधानमंत्री आवास और मनरेगा
बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई गई। जिला पंचायत सीईओ ने बताया, काम में तेजी लाने के निर्देश दे दिए गए हैं। वहीं मनरेगा में अधिक से अधिक लोगों को काम देने और समय पर मजदूरी का भुगतान सुनिश्चित करने की भी बात हुई।

 

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned