scriptमहाअष्टमी आज: आधी रात तीन देवी मंदिरों से निकलेगी खप्पर, देश में सिर्फ यहां कायम है ये परंपरा | Navratri 2019: Khappar three devi mandi Maha Ashtami Puja | Patrika News

महाअष्टमी आज: आधी रात तीन देवी मंदिरों से निकलेगी खप्पर, देश में सिर्फ यहां कायम है ये परंपरा

locationकवर्धाPublished: Oct 06, 2019 09:34:04 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

कवर्धा में तीन सिद्धपीठ मंदिर और एक देवी मंदिरों से खप्पर निकाला जाता है।

कवर्धा . शारदीय नवरात्रि में इन दिनों देशभर मेंं त्योहार का माहौल है। देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। यह भीड़ रविवार की मध्यरात्रि हजार गुना बढ़ जाएगी, जब छत्तीसगढ़ में स्थित ये तीन देवी मंदिरों से खप्पर निकालेगी।

देवी का आह्वान कर खप्पर निकालने की धार्मिक परंपरा कई सदी पुरानी है। कवर्धा के तीन देवी मंदिरों में यह परंपरा को आज भी कायम है। शारदीय नवरात्रि में नगर के मां दंतेश्वरी मंदिर, मां चण्डी मंदिर और मां परमेश्वरी मंदिर से मध्यरात्रि को खप्पर निकाली जाती है, जबकि क्वांर नवरात्रि में दो ही मंदिरों से खप्पर निकाली जाती है। रविवार को सत्ती वार्ड स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर, देवांगन पारा स्थित मां चण्डी मंदिर और मां परमेश्वरी मंदिर से खप्पर निकाली जाएगी।

मध्यरात्रि 12.15 बजे मां दंतेश्वरी मंदिर से पहला खप्पर अगुवान की सुरक्षा में निकलेगा। इसके 10 मिनट बाद ही मां चण्डी से और फिर 10 मिनट के अंतराल में मां परमेश्वरी से खप्पर निकाली जाएगी, जो नगर भ्रमण करेगी। विभिन्न मार्गों से गुरजते हुए मोहल्लों में स्थापित 18 मंदिरों के देवी-देवताओं का विधिवत आह्वान किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो