scriptबिजली के तार से करंट देकर भोरमदेव अभयारण्य में बायसन का शिकार करने वाले नौ बैगा आदिवासी गिरफ्तार | Nine people arrested for bison hunting in Bhoramdev Sanctuary | Patrika News

बिजली के तार से करंट देकर भोरमदेव अभयारण्य में बायसन का शिकार करने वाले नौ बैगा आदिवासी गिरफ्तार

locationकवर्धाPublished: Aug 06, 2020 11:31:42 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

मामले में वन विभाग की टीम ने 9 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया। वन परिक्षेत्र भोरमदेव अभयारण्य चिल्फी से मिली जानकारी के अनुसार भोरमदेव अभयारण्य के ग्राम नंदनीटोला में 29 जुलाई को एक नर बायसन(गौर) का शव मिला था। ( bison hunting in Bhoramdev Sanctuary)

बिजली के तार से करंट देकर भोरमदेव अभयारण्य में बायसन का शिकार करने वाले नौ बैगा आदिवासी गिरफ्तार

बिजली के तार से करंट देकर भोरमदेव अभयारण्य में बायसन का शिकार करने वाले नौ बैगा आदिवासी गिरफ्तार

कवर्धा. बीते दिनों जिले के झलमला थाना अंतर्गत भोरमदेव अभयारण्य के बीट क्रमांक 146 में एक बायसन और एक भालू का शव मिला था। बायसन का शिकार हुआ था। मामले में वन विभाग की टीम ने 9 ग्रामीणों को गिरफ्तार किया। वन परिक्षेत्र भोरमदेव अभयारण्य चिल्फी से मिली जानकारी के अनुसार भोरमदेव अभयारण्य के ग्राम नंदनीटोला में 29 जुलाई को एक नर बायसन(गौर) का शव मिला था। यह व्यस्क नर जिसकी आयु लगभग 11 से 13 वर्ष रही होगी। बायसन का मांस निकला, चमड़ा शरीर से अलग होना, चारों टांगे कटी होना और सिर का धड़ से अलग होना पाया गया था।
जांच में पता चला कि बायसन को बिजली के तार से करंट देकर शिकार किया गया है। जांच के लिए बिलासपुर से डॉग स्क्वायड बुलाया गया। इसके बाद संदिग्धों तक पहुंचने में मदद मिली। कड़ाई से पूछताछ में बताया कि नौ बैगाओं ने मिलकर बायसन का शिकार किया। इसमें ग्राम कुमान के तोक सिंह, इंदर सिंह, शुद्धू सिंह, समरथ सिंह, मानसिंग और ग्राम नंदनीटोला के समारू सिंह, बुद्धन, शामलाल व पवन शामिल हैं। इनके खिलाफ वन विभाग ने वन्यजीव(संरक्षण) अधिनियम, 1972 की धारा 9, सह पठित धारा 2(16), धारा 31, 50, 39 व भारतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 26(1)(च)26(1)(झ) के तहत मामला दर्ज किया गया।
14 दिन की रिमांड पर हवालात भेजा
कवर्धा वनमंडल अधिकारी दिलराज प्रभाकर ने बताया कि सभी नौ आरोपियों को कवर्धा वन मंडल द्वारा चालान कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया, जहां से न्यायाधीश के आदेश द्वारा सभी गिरफ्तार किए आरोपियों को वन विभाग को 14 दिन की रिमांड पर देते हुए हवालात भेज दिया गया। आरोपियों के कब्जे से शिकार में प्रयुक्त सामग्री और मांस भी बरामद किया गया। तीन कुल्हाडी, एक फरसा, एक हंसिया, जीआई तार चार गुच्छा, सूखा मांस आधा बोरी और कच्छा मांस सहित थाली व लकड़ी की खुंटी भी बरामद किया गया।
कुत्ते ने संदिग्ध तक पहुंचाया
बायसन के शिकार पर आरोपियों तक पहुंचने के लिए बिलासपुर से डॉग स्क्वायड की टीम को बुलाया गया था। इसमें ट्रेंड डॉग नेरो शामिल था। वन विभाग की टीम ने बारिकी से घटना स्थल का मुआयना किया। टीम बनाकर गांवों में सर्चिंग किया गया। घटना स्थल के पास ही एक चप्पल पड़ी थी, जिसे खोजी कुत्ते ने सुंघते हुए पास गांव के ही एक घर में जा घुसा और वहां मौजूद ग्रामीण पर झपटा। वन विभाग की टीम ने संदिग्ध ग्रामीण से पूछताछ किया, जिसके बाद शिकार का सच सामने आया। लेकिन कुछ आरोपी फरार थे, जिसे भी ढूढ़कर पकड़ा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो