script

लाईसेंस नहीं, बावजूद बिल्डिंग मटेरियल सप्लाई

locationकवर्धाPublished: Dec 17, 2018 12:08:54 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

शहर के कई स्थानों पर बड़ी मात्रा में रेत का अवैध भंडारण किया जा रहा है। भंडारण करने वाले व्यवसायियों द्वारा मनमानी कीमत पर रेत बेची जा रही है। बावजूद इसके खनिज विभाग ऐसे लोगों पर नकेल कसने किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

No permission from the department

No permission from the department

कवर्धा. शहरी क्षेत्र में बिडिंल मटेरियल सप्लायार व ट्रक मालिक बिना लाईसेंस के रेत को डंप कर लााखों का व्यापार कर रहे हैं। मटेरियल सप्लायरों द्वारा नदियों से रेत निकासी कर डंप रेत को किल्लत के समय मनमानी कीमत पर बेचा जाता है। नियमानुसार रेत का भंडारण करने खनिज विभाग से लाइसेंस जारी किया जाता है, लेकिन इसके लिए किसी ने लाइसेंस नहीं बनवाया है।
शहर के कई स्थानों पर बड़ी मात्रा में रेत का अवैध भंडारण किया जा रहा है। भंडारण करने वाले व्यवसायियों द्वारा मनमानी कीमत पर रेत बेची जा रही है। बावजूद इसके खनिज विभाग ऐसे लोगों पर नकेल कसने किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। शहर के आसपास गांवों में बिना परमिशन के ही अवैध रुप से रेड डंप रखा गया है। बारिश में यह खेल अधिक जोरों से शुरु हो जाता है। ठेकेदार से लेकर व्यपारी रेत डंप कर रखते हैं। लाखों रुपए का रेत का व्यापार किया जाता है। बावजूद कार्रवाई करने विभाग ध्यान नहीं देती है।
शासन को राजस्व का नुकसान
खनिज विभाग की लापरवाही के कारण शासन को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसके बाद भी कोई ध्यान नहंी दिया जाता है। रेत भंडारण के लिए लाइसेंस की जरुरत होती है। इसे बनाने के लिए शासन को निश्चित राशि जमा करनी पड़ती है। लेकिन लाइसेंस बनाने कोई रुचि नहंी दिखा रहा है। बिना लाइसेंस के लिए अवैध तरिके से रेत डंप किए जा रहे हैं। इसके बाद भी खनिज विभाग इस पर कोई कार्रवाई नहीं करती है। इससे मनमानी हो रही है।
विभाग से नहीं ली अनुमति
रेत भंडारण करने का परमिशन खनिज विभाग से लेना पड़ता है, लेकिन सप्लायरों द्वारा बिना परमिशन के ही कई जगहों पर अवैध रुप से रेत डंप कर रख गया है। विभाग के जिले में एक भी ने रेत भंडारण का अनुमति नहीं लिया है। जबकि कवर्धा शहर सहित सैकड़ों सप्लायर है। इसके बाद भी किसी ने रेत भंडारण का परमिशन नहीं लिया है। शहर सहित आसपास क्षेत्र में रेत माफियाओं ने बिना परमिशन के कई जगहों पर रेत डंप कर रखा है। माफिया जरुरमंदों को सरकारी दर से तीन से चार गुना अधिक कीमत पर रेत बेचते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो