scriptहैण्डपंप बंद होने स्कूल में नहीं बन रहा मध्यान्ह भोजन | No mid-day meals in school going off of hand pump | Patrika News

हैण्डपंप बंद होने स्कूल में नहीं बन रहा मध्यान्ह भोजन

locationकवर्धाPublished: Dec 19, 2018 11:40:36 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

शासकीय मिडिल स्कूल परिसर हरिनछपरा में हैण्डपंप स्थित है, लेकिन हैण्डपंप पिछले 15 दिन से बंद है। ऐसे में बच्चों का न प्यास बूझ रहा है और न मध्यान्ह भोजन बन रहा है। शासन के महत्वकांक्षी योजना पर ग्रहण लग चुका है।

Students are required to bring water from the house.

Students are required to bring water from the house.

कवर्धा. बरबसपुर छात्र-छात्राओं के प्यास बूझाने के लिए शासकीय मिडिल स्कूल परिसर हरिनछपरा में हैण्डपंप स्थित है, लेकिन हैण्डपंप पिछले 15 दिन से बंद है। ऐसे में बच्चों का न प्यास बूझ रहा है और न मध्यान्ह भोजन बन रहा है। शासन के महत्वकांक्षी योजना पर ग्रहण लग चुका है।
एक ओर बस्ती अंदर के अधिकांश हैण्डपंप बंद पड़ा हुआ है। इसके चलते गांव के लोग पेयजल के लिए परेशान है। वहीं दूसरी ओर अब स्कूल परिसर का भी हैण्डपंप बंद होने से ग्रामीणों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। हैण्डपंप बंद हो जाने पर छात्र-छात्राओं को घर से पानी लाना पड़ रहा है। सोमवार को जब पत्रिका टीम जब स्कूल के पास से गुजरे तो तीन विद्यार्थी पानी का डब्बा हाथ में लिए पानी के लिए निकला था। छात्रों से जब गया तो उन्होंने बताया कि बस्ती अंदर से डब्बे में पानी भर साइकिल पर लादकर लाते हैं। इससे साफ है कि रोजना छात्र-छात्राओं को काफी जद्दोजहद करना पड़ रहा है। छात्र-छात्राओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पानी के लिए विद्यार्थी इधर उधर भटकते रहते हैं। इधर हैण्डपंप खराब होने के कारण मध्यान्ह भोजन भी संचालित नहीं हो रहा है। इसके बाद भी जिम्मेदार नहीं दे रहे हैं। ऐसे में शासन की महत्वकांक्षी योजना पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
15 दिन बीत गए
हैण्डपंप को बंद हुए 15 दिन बीत गए हैं। यानि बच्चों के लिए पिछले 15 दिनों से मध्यान्ह भोजन नहीं बन रहा है। बच्चों को मध्यान्ह भोजन योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। यही हाल प्राथमिक स्कूल का है। ग्रामीण तो पहले से ही परेशान है। इस समस्याओं को लेकर कई बार जिम्मेदारों को अवगत करा चुके हैं। बावजूद इस ओर किसी का ध्यान नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो