scriptबारिश के इंतजार में खेतों में पड़ने लगी दरारें, सावन में बौछारों की उम्मीद कर रहे किसान | No rain in Kawardha cracks in fields in Chhattisgarh | Patrika News

बारिश के इंतजार में खेतों में पड़ने लगी दरारें, सावन में बौछारों की उम्मीद कर रहे किसान

locationकवर्धाPublished: Jul 18, 2019 02:28:40 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

किसान शुरुआती दौर में अल्प वर्षा की चपेट से अब तक राहत मिली नहीं है। मौसम की दगाबाजी के चलते किसान इस वर्ष भी धान की बुवाई के प्रारंभ से ही पानी के लिए तरसते रहे।

Dry field

बारिश के इंतजार में खेतों में पड़ने लगी दरारें, सावन में बौछारों की उम्मीद कर रहे किसान

इंदौरी. आषाढ़ के माह समाप्त होने के बाद भी औसतन से कम बारिश होने के (No rain in Chhattisgarh) कारण धान की फसल (Paddy crop) अब झुलस कर मुरझाने की कगार पर खड़ा है। अब तो खेतों में दरारें भी साफ झलकने लगी है। इसके चलते कृषकों को फसल बचाने की चिंता सता रही है।

इस साल भी बोवनी के बाद उम्मीद से कम बारिश होने से धरतीपुत्र असमंजस की स्थिति में हैं। बोवनी के बाद से लेकर अब तक खरीफ फसल को जरूरत के अनुरूप पानी नहीं मिलने के कारण फसल मुरझाने लगे हैं। वहीं धरतीपुत्र किसानों को फसल बचाने की चिंता सताने लगी है। मौसम (weak rain) की दगाबाजी के कारण इस बार भी आषाढ़ के अंतिम दिनों में बदरा नहीं बरसने से किसानों की दुविधा बढ़ती जा रही है। इसके चलते किसानों को अब फसल बचाने की चिंता सताने लगी है। पिछले दो-तीन वर्षों से धान की फसल खंड वर्षा के चलते खराब होते रहे हैं।

इस वर्ष भी किसान शुरुआती दौर में अल्प वर्षा की चपेट से अब तक राहत मिली नहीं है। इस साल लोग अच्छी बारिश के साथ अच्छे उत्पादन की कयास लगा रहे थे, लेकिन मौसम की दगाबाजी के चलते किसान इस वर्ष भी धान की बुवाई के प्रारंभ से ही पानी के लिए तरसते रहे। अच्छी बारिश की आस में किसान ने कम बारिश के साथ ही जैसे तैसे धान की बुवाई तो कर दी, लेकिन बोनी के बाद अब तक पर्याप्त बारिश नहीं हो पाई है।

Chhattisgarh Weather की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो