scriptनहीं हो सकेगा उद्घाटन इसलिए 15 करोड़ के कार्यों में लेट लतीफी | Not to be inaugurated so late in the works of 15 crores | Patrika News

नहीं हो सकेगा उद्घाटन इसलिए 15 करोड़ के कार्यों में लेट लतीफी

locationकवर्धाPublished: Oct 19, 2018 12:17:15 pm

Submitted by:

Yashwant Jhariya

शहर में करोड़ों के कार्य हो रहे हैं, लेकिन जान बूझकर लेट किया जा रहा है। काम समय पर पूर्ण हो जाएगा तो नेताओं को लोकार्पण का मौका नहीं मिलेगा

new bus stand

नहीं हो सकेगा उद्घाटन इसलिए 15 करोड़ के कार्यों में लेट लतीफी

कवर्धा. नगर में फिलहाल करीब १५ करोड़ रुपए से अधिक के कार्य निर्माणाधीन हैं और कुछ प्रारंभ भी नहीं हुए। यह महत्वपूर्ण कार्य समय पर नहीं किए जा रहे हैं। हाईटेक बस स्टैण्ड को ही देख लीजिए। द्वितीय फेस की राशि 5 करोड़ रुपए से अधिक राशि स्वीकृत हो गई, बाजवूद कार्य में कोई तेजी नहीं है। जबकि इस कार्य को अक्टूबर में पूर्ण करने पालिका प्रशासन ने ही ठेकेदार को निर्देश दिए थे। लेकिन अब बस स्टैण्ड के कार्य में जानबूझकर लेट लतीफ हो रही है। बिल्डिंग खड़ी हो चुकी है, लेकिन अधूरी। काम पूर्ण हो जाएगा तो इसे प्रारंभ करने का भी दबाव बनेगा और आचार संहिता के चलते इसका नेता उद्घाटन नहीं कर सकते। इसलिए इसका काम में लेट लतीफ की जा रही है। कांग्रेसियों का कहना है कि नगर पालिका प्रशासन बस स्टैण्ड का काम १२ दिसंबर के बाद ही पूर्ण कराएगा।
सौंदर्यीकरण कार्य भी अधर में
इसी तरह दर्री तालाब सौंदर्यीकरण कार्य द्वितीय फेस लागत 80 लाख से कार्य हो रहा है। पूर्व में 19 लाख रुपए से कार्य कराया जा चुका है। अब तक केवल नाली ही निर्माण हो पाया है वह भी अधूरा। यदि समय पर सौंदर्यीकरण कार्य पूर्ण होता है तो अनिवार्य रूप से इसे आम जनता के खोलना होगा। इसलिए यहां पर भी धीमा काम कराया जा रहा है।
आवश्यक बावजूद काम नहीं
ट्रांसपोर्ट नगर के बाजू में 70 लाख 61 हजार रुपए की लागत नवीन थोक बाजार निर्माण कराया जा रहा है। दो माह में केवल कॉलम ही खड़ा कराया जा सका है। जबकि यह बाजार अति आवश्यक है। क्योंकि शहर स्थित नवीन बाजार में छोटे व फूटकर व्यापारियों को खरीदी के समय काफी दिक्कतें होते ही। बावजूद इस कार्य में तेजी नहीं लायी जा रही है।
काम ही प्रारंभ नहीं
थोक बाजार के बाजू में ही 1.72 करोड़ की लागत से दीनदयाल उपाध्याय सर्वजन मांगलिक परिसर बनाया जाना है, लेकिन अब तक काम प्रारंभ नहीं हो सका है। इसी तरह एक नवीन एसएलआरएम सेंटर का निर्माण लागत 23 लाख 63 हजार, मुक्तिधाम के सामने सौंदर्यीकरण कार्य दीनदयाल उपाध्याय मूर्ति स्थापना 38 लाख 76 हजार रुपए का कार्य भी नहीं कराया जा रहा है।
नगर पालिका प्रशासन पर उठती उंगली
नगर के सारे निर्माण कार्य नगर पालिका प्रशासन की देखरेख में हो रहा है। पालिका प्रशासन को काम में तेजी लानी चाहिए, ताकि आम जनता को जल्द से जल्द सुविधा मिले। लेकिन न जाने क्योंकि अधिकारी आम जनता की चिंता ही नहीं कर रहे। ऐसे में अधिकारी पर उंगली उठना लाजमी है।
कार्य अधूरे और अप्रारंभ
हाईटेक बस स्टैण्ड 10 करोड़
सर्वजन मांगलिक परिसर 1.72 करोड़
दर्री तालाब सौंदर्यीकरण कार्य 80 लाख
नवीन थोक बाजार निर्माण 70.61 लाख
दीनदयाल उपाध्याय मूर्ति स्थापना 38.76 लाख
वीर सावरकर भवन में कार्य 34.81 लाख
एसएलआरएम सेंटर का निर्माण 23.63 लाख
मुक्तिधाम विकास कार्य 20 लाख
वर्सन…
काम में कहीं कोई लेट लतीफी नहीं है। आचार संहिता के कारण कुछ कार्य के वर्क ऑर्डर नहीं दिया जा सका। तालाब सौंदर्यीकरण के लिए अतिक्रमण हटाना है, लेकिन चुनाव के कारण इसमें कार्रवाई नहीं कर पा रहे।
सुनील अग्रहरि, सीएमओ, नगर पालिका कवर्धा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो