कवर्धा में एक अधिकारी, दो पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, पंडरिया थाना और वन विकास निगम सील

कवर्धा जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 200 पार हो चुकी है। पंडरिया का थाना और कवर्धा का वन विकास निगम कार्यालय भी इसकी चपेट में आ चुका है। (chhattisgarh coronavirus update)

By: Dakshi Sahu

Published: 01 Aug 2020, 01:27 PM IST

कवर्धा. कवर्धा जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 200 पार हो चुकी है। पंडरिया का थाना और कवर्धा का वन विकास निगम कार्यालय भी इसकी चपेट में आ चुका है। इसलिए थाना और कार्यालय को बंद सील दिया गया और वहां से सभी स्टाफ को होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। एम्स रायपुर से गुरुवार को देर रात जारी रिपोर्ट के अनुसार कबीरधाम जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 16 नए मरीज की पहचान की गई। इसमेंं पंडरिया ब्लॉक में 8, लोहारा ब्लॉक में 7 और कवर्धा में 1 संक्रमित हैं। पंडरिया बीएमओ डॉ. बीएल राज ने बताया कि पंडरिया ब्लॉक में पंडरिया शहर में तीन, ग्राम बोड़तरा के दो, कोलेगांव, पौनी और ग्राम बुचीपारा में 1-1 कोरोना संक्रमित शामिल है।

पंडरिया थाना को किया सील
इसमेंं पंडरिया थाना के दो पुलिसकर्मी संक्रमित मिले। इसकेे चलते गुरुवार को पंडरिया थाना को सील कर दिया और एसडीओपी, थाना प्रभारी से लेकर अन्य सभी स्टाफ होम क्वारंटाइन हो चुके हैं। इसकी जगह अब हाईस्कूल के पास सामुदायिक भवन में अस्थाई थाना बनाया गया है जिसके संचालन के लिए कवर्धा पुलिस टीम पहुंची है। जो दो पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले वह संभवत: नगर के 33 संक्रमितों के प्राथमिक संपर्क में आए होंगे। इनके चलते अब पंडरिया थाना, एसडीओपी कार्यालय, डॉयल 112 सहित 58 पुलिस अधिकारी-कर्मचारी होम क्वारंटाइन हो चुके हैं। सभी तुरंत ही सैम्पल लिए गए।

203 संक्रमित हुए
जिले में संक्रमितों की संख्या 203 हो चुकी है। वहीं अब तो रोजाना ही कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। जिले के कोरोना का पहला केस 3 मई को मिला। वहीं मई में कुल 19 संक्रमित मिले थे, जबकि जून में इनकी संख्या बढ़कर 84 हो गई। दो माह में संक्रमित 103 हो सकी थी, लेकिन केवल जुलाई के 30 दिन में 103 मरीज मिल चुके हैं। जबकि संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

दूसरी ओर नगर पंचायत सहसपुर लोहारा में सात संक्रमितों की पहचान हुई। इसमें एक ही परिवार के पांच सदस्य संक्रमित हुए हैं। सहसपुर लोहारा बीएमओ डॉ.संजय खरसन ने बताया कि चार दिन पूर्व एक कपड़ा व्यापारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इसके प्राथमिक संपर्क में आने वाले 19 लोगों के सैम्पल लिए गए थे जिसमें 7 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। यह पांच सदस्य उन्हीं के परिवार से हैं। इसमें 90 वर्ष की महिला और 2 साल की बच्ची भी शामिल है। वहीं वार्ड क्रमांक 7 व 9 से दो कपड़ा व्यापारी की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें से चार लोगों को रायपुर एम्स भेजा गया। वहीं तीन लोगों को महाराजपुर के कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया।

पंडरिया मेें पूर्व में 33 लोग संक्रमित मिले, जिसके संपर्क में 235 लोग। इनके सैम्पल के लिए पिछले चार दिनों से नगर में स्वास्थ्य विभाग में शिविर लगाया है। अब तक कुल 88 लोग ही इसमें सैम्पल दिए है, जबकि सैम्पल देने के लिए रोजाना ही मुनादी कराई जा रही है। इसके बाद भी लोग सामने नहीं आ रहे। स्वास्थ्य विभाग की टीम को अब घर-घर जाना पड़ रहा है बुलाने के लिए।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned