विद्युत कंपनी की लापरवाही रहवासी इलाकों में खुले ट्रांसफार्मर, बच्चों के लिए बना खतरा

विद्युत कंपनी की लापरवाही रहवासी इलाकों में खुले ट्रांसफार्मर,  बच्चों के लिए बना खतरा

Deepak Sahu | Publish: Apr, 17 2018 02:28:19 PM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

गर्मी के चलते बिजली की खपत बढ़ गई, बिजली का दबाव होने से फ्यूज की शिकायतें बढ़ गई, इस पर विद्युत कंपनी की लापरवाही गजब ढा रही है

कवर्धा . गर्मी में जहां ट्रांसफार्मरों पर दबाव आम दिनों की अपेक्षा दोगुना हो जाती है। वहीं आगजनी की गुंजाईश भी बढ़ जाती है। इसके बावजूद विद्युत कंपनी ने लापरवाही के चलते ट्रांसफार्मरों को जमीन से काफी नीचे लगाया हुआ है। आमतौर पर तीन साल का बच्चा भी इसे आसानी से छू सकता है। ऐसे में इन ट्रांसफार्मरों से खतरा बरकरार है।


शहर में गर्मी के चलते बिजली की खपत बढ़ गई है। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा पर्याप्त बिजली मुहैया तो कराई जा रही है, लेकिन बिजली का दबाव होने से फ्यूज की शिकायतें बढ़ गई है। इस पर विद्युत कंपनी की लापरवाही गजब ढा रही है। दरअसल नगर के लगे ज्यादातर ट्रांसफार्मरों की ऊंचाई जमीन से काफी कम है। सभी ट्रांसफार्मर में कट-आउट नहीं लगे हैं। इसकी जगह पर एल्यूमिनियम के तारों को बांध दिए गए हैं। रहवासी इलाकों में खुले ट्रांसफार्मर बच्चों के लिए खतरा बने हुए हैं। जमीन से ऊंचाई कम होने के कारण बच्चे इसे आसानी से छू सकते हैं।


नहीं लगे चेतावनी बोर्ड
नगर के विभिन्न स्थानों पर लगे ट्रांसफार्मर को लापरवाहीपुर्वक खुले छोड़ दिए गए हैं। इन स्थानों पर कोई चेतावनी या सूचना नहीं लगाई गई है। मठपारा वार्ड, राम नगर, कैलाश नगर, शक्ति वार्ड, राधाकृष्णा वार्ड में लगे ट्रांसफार्मर के ठीक नीचे मोहल्लेवासियों द्वारा घर का कूड़ा-करकट फेंका जाता है। कचरा उठाने वाले बच्चों द्वारा भी कागज और पांलीथिन इकट्ठा करने के लिए ट्रांसफार्मर के आसपास मंडाराते हैं। जिससे खतरा बना रहता है।


जिम्मेदार नहीं दे
रहे ध्यान
जर्जर व खुले ट्रांसफार्मरों को व्यवस्थित करने में विद्युत कंपनी गंभीरता नहीं दिखा रही है। कई ट्रांसफार्मर, जहां बच्चों की पहुंच आसान है या फिर लोगों की सतत् गतिविधियां बनी रहती है। उन्हें दुरूस्त करने कंपनी के पास फुर्सत नहीं है। जर्जर ट्रांसफार्मरों के कट-आउट बॉक्स को बंद नहीं किया जाता है।

इससे निश्चित ही बड़ी घटना घट सकती है। नगर के मठपारा, करपात्री चौक, दर्रीपारा, थाना रोड, रायपुर रोड, कलेक्टोरेट रोड और ठाकुर पारा सहित कई जगहों में ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं। ट्रांसफार्मर से करंट लगने की घटनाएं कई बार हो चुकी है। ग्रामीण इलाकों में भी इस प्रकार खुले ट्रांसफार्मर है। जबकि वहां कोई कर्मचारी भी नहीं रहते हैं। हादसा होने पर सूचना नहीं मिल पाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned