scriptपत्रिका अमृतं जलम अभियान: युवाओं ने लिया स्वच्छता का संकल्प | Patrika Amritam Jalam Abhiyaan: Youth took step of Cleaniness | Patrika News
कवर्धा

पत्रिका अमृतं जलम अभियान: युवाओं ने लिया स्वच्छता का संकल्प

राधाकृष्ण बड़े मंदिर तालाब को गंदगी से बचाने और संरक्षण के लिए युवा करेंगे हर सप्ताह सफाई

कवर्धाMay 14, 2018 / 01:02 pm

चंदू निर्मलकर

chhattisgarh news

कवर्धा. पत्रिका के अमृतम् जलम् की शुरुआत 13 मई को कवर्धा के राधाकृष्ण बड़े मंदिर तालाब से किया गया। तालाब का संरक्षण बहुत ही जरूरी है। शुरुआत तालाब के पचरी को साफ रखने से किया गया, ताकि लोग बिना परेशानी यहां पर निस्तारी कर सके। इसके साथ ही आसपास बिखरे पत्ते, पॉलीथिन, कपड़ा सहित सभी तरह के कचरों को साफ किया, झाडू लगाया और कचरों को एकत्रित किया। पचरी को पानी से भी साफ किया गया।

इसमेंं पत्रिका टीम के साथ प्रमुख रूप से नगर के स्वच्छता दूत के मनोज ठाकुर, नवीन सिंह, दुर्गेश ठाकुर, प्रमोद सिंह, राहूल सिंह, किशन सिंह, कमलेश सिंह, विवेक राजपूत, तेजेश्वर सिंह और शालेय शिक्षाकर्मी संघ के प्रदेश प्रवक्ता गजराज सिंह, जिलाध्यक्ष शिवेन्द्र चंद्रवंशी और जिला कोषाध्यक्ष मुनव्वर बेग सहित अन्य लोगों ने अपनी भागीदारी निभाई और श्रमदान किया।रविवार की सुबह एक शुरुआत हुई, शहर के सबसे पुराने तालाब को गंदगी से बचाने के लिए। इसमें युवाओं ने संकल्प लिया कि वह इस तालाब को गंदगी से मुक्त करेंगे ही। इसके लिए सप्ताह में दो बार श्रमदान करेंगे।

सप्ताह में दो बार करेंगे श्रमदान

स्वच्छता दूत के सदस्यों ने कहा कि पत्रिका की इस मुहिम में वह लगातार साथ देंगे। इस अभियान को जनअभियान बनाएंगे। ताकि अपने शहर को स्वच्छ बना सके। इसके चलते वह सप्ताह में एक नहीं दो दिन श्रमदान देने के लिए तैयार नजर आए। साथ ही शालेय शिक्षाकर्मी संघ के सदस्यों ने भी इसमें हामी भरी।

जनमानस को जोड़ेंगे

इस अभियान को केवल औपचारिकता का रूप नहीं देना है, इसे और आगे बढ़ाया जाएगा। इसमें मुख्य रूप से जनमानस को जोड़ा जाएगा। साथ ही जनप्रतिनिधि और अधिकारियों को इसमें शामिल किया जाएगा, ताकि सार्थक पहल हो और नतीजा भी सामने आए।

युवाओं ने लिया संकल्प

राधाकृष्ण बड़े मंदिर तालाब की हालत देखकर लगा कि इसमें काफी मेहनत की आवश्यकता है। पहले दिन के श्रमदान में केवल 5 प्रतिशत ही सफाई हो सकी। इसके लिए अभी लागातार काम करने की जरूरत है। मौजूद युवाओं ने संकल्प लिया कि इस तालाब के चारों ओर की सफाई करेंगे और स्वच्छ बनाएंगे।

Home / Kawardha / पत्रिका अमृतं जलम अभियान: युवाओं ने लिया स्वच्छता का संकल्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो