बेमौसम बारिश से रबी फसलों को भारी नुकसान

तमरुवा के किसानों ने मुआवजा के लिए प्रशासन से लगाई गुहार

इंदौरी. शनिवार दोपहर बाद फिर से मौसम ने करवट बदली और रिमझिम बारिश होने लगी। इससे पहले भी पखवाड़े भर पहले दो दिनों तक बारिश के साथ कई-कई जगहों पर ओले भी गिरे, जो रबी फसलों को पूरी तरह प्रभावित किया। अब फिर से बारिश से किसान चिंतित नजर आ रहे हैं।
बेमौसम बारिश से चना सहित अन्य रबी फसल पूरी तरह नष्ट होने के कगार पर पहुंच गया है। मौसम में बदलाव किसानों के लिए समस्या खड़ी कर दी है। चना की फसल खेतों पर लहलहा रहे थे, जिसे किसान अच्छी उत्पादन का अनुमान लगा रहे थे, लेकिन अब किसानों के चेहरे मुरझाने लगी है। क्योंकि मौसम में बदलाव का असर फसलों पर साफ देखे जा सकते हैं। खेतों में पानी भर चुका है। वहीं खेतों में तैयार होते फसलों पर बारिश के साथ ओले पडऩे से मिट्टी भी चढ़ गया है। ग्राम तमरुवा के मनहरण सिन्हा, बालचंद सिन्हा, टीका सिन्हा, अनंतराम सिन्हा, सुखीराम चंद्राकर सहित अन्य किसानों ने बताया कि बारिश व ओले गिरने से चना, तिवरा, मसर व गेहूं की फसल नष्ट हो चुका है। इसके चलते किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। पीडि़त किसानों ने प्रशासन से क्षतिपूर्ति के तौर पर मुआवजा की मांग की है।
टमाटर व सब्जी का फसल भी खराब
जिले सहित अंचल में टमाटर की व्यापक खेती की जा रही है। अचानक मौसम बदलने व दो दिन बारिस से टमाटर की खेती प्रभावित हुआ। बारिश के बाद पारा गिरने से टमाटर सिकुल कर फट रही है। वहीं मार्केट में कीगत भी गिर गई है, जिससे ग्रामीण अंचल के छोटे रकबा के कृषक को भारी नुकशान का सामना करना पड़ रहा है। ऐन वक्त में सर्द हवाओं के साथ मौसमी कहर से टमाटर की फसल सहित अन्य सब्जी की हालत नाजुक बनती दिख रही है। ऐसे में टमाटर की खेती करने वाले कृषक को फसल की बरबादी की चिंता सताई जा रही है।

Panch Chandravanshi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned