script29 जुलाई तक नहीं करवाया राशन कार्ड का नवीनीकरण तो पड़ सकते हैं मुश्किल में | Ration Card Renewal latest update New ration card renewed till July 29 | Patrika News

29 जुलाई तक नहीं करवाया राशन कार्ड का नवीनीकरण तो पड़ सकते हैं मुश्किल में

locationकवर्धाPublished: Jul 27, 2019 01:22:50 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Ration Card Renewal: अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नवीनीकरण नहीं कराया है तो तुरंत कराएं, वरना मुश्किल में पड़ सकते हैं।

कवर्धा. Ration card Renewal: छत्तीसगढ़ में 15 जुलाई से राशन कार्ड नवीनीकरण का काम चल रहा है जो कि 29 जुलाई तक चलेगा। अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नवीनीकरण नहीं कराया है तो तुरंत कराएं, वरना मुश्किल में पड़ सकते हैं। वहीं कवर्धा जिले की बात करें तो अब तक एक लाख 79 हजार 877 राशन कार्डों का सत्यापन हो चुका है। अंतिम तीन दिन बचें हैं, जबकि अभी 38 हजार से अधिक राशन कार्डों का सत्यापन बाकी है।
राशन कार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए हर ग्राम पंचायत और नगरीय क्षेत्रों में वार्डों में शिविर लगाए गए हैं। आवेदन लेने और दस्तावेज सहित जमा करने का अंतिम दौर चल रहा है। 29 जुलाई तक ही राशन कार्डों (Ration Card) का सत्यापन किया जाएगा। अब केवल तीन दिन का ही समय रह गया है जबकि अब तक 38 हजार से अधिक आवेदन सत्यापन के लिए जमा नहीं हो सके हैं।
Ration Card Renewal: राशन कार्ड के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

जिले में अब तक एक लाख 86 हजार 60 आवेदन नवीनीकरण के लिए फार्म जमा हो चुके हैं। इसमें से एक लाख 79 हजार 877 राशन कार्ड का सत्यापन हो चुका है, जबकि छह हजार से अधिक आवेदन के सत्यापन की प्रक्रिया मतलब जांच चल रही है। वहीं भौतिक सत्यापन के दौरान 89 हितग्राही अपात्र हुए। यह हितग्राही या तो घर पर नहीं मिले या फिर आधार कार्ड मेंं ही कई तरह की त्रुटि पाया गया।
एक माह चलेगी प्रक्रिया
राज्य शासन के निर्देशानुसार 30 अगस्त तक राशन कार्डों का नवीनीकरण की प्रक्रिया होगी। 29 जुलाई तक राशन कार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) व सत्यापन के लिए फार्म जमा किया जाएगा। इसके बाद हितग्राहियों के नामों की एंट्री कराई जाएगी, जो 20 अगस्त तक चलेगा। इसके बाद 30 अगस्त तक पीडीएस जारी किया जाएगा। वहीं एक से सात सितंबर के बीच हितग्राहियों को नया राशन कार्ड वितरण किया जाएगा।
Income Tax Return: अब महज 250 रुपए में दाखिल कर सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न, जानिए कैसे

नाम जोडऩा और कटवाना भी
नवीनीकरण के लिए उपभोक्ताओं द्वारा एक फार्म भरा जा रहा है, जिसमें राशनकार्ड के मुखिया व सदस्यों की पूरी जानकारी देनी है। इस दौरान कार्ड में नया नाम जुड़वा भी सकते हैं और नाम कटवा भी सकते हैं। इसके साथ ही राशन कार्ड (Ration Card) और आधार कार्ड (Aadhar Card) की फोटो कॉपी, मुखिया का फोटो और एक पहचान पत्र की फोटो कॉपी जमा किया जाता है। राशन कार्ड सत्यापन के लिए राशन कार्डधारक को स्वयं शिविर में मौजूद होकर फोटो का मिलान और हस्ताक्षर करने हैं।
मिलता रहेगा राशन
नया राशन कार्ड हिताग्राहियों को नहीं मिल जाता, तब तक मौजूदा कार्ड से राशन मिलता रहेगा। मतलब राशन से किसी को वंचित नहीं किया जाएगा। एक से सात सितंबर तक जब राशन कार्ड ग्राम पंचायत और वार्डों में शिविर लगाकर वितरण किया जाएगा तब पुराने राशन कार्ड को जमा करना होगा।
Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर आई ये जरूरी खबर, तुरंत पहुंचे यहां मिल रही ये सुविधा

कबीरधाम प्रभारी खाद्य अधिकारी अरूण मेश्राम ने कहा, राशन कार्ड सत्यापन के लिए तीन दिन का ही समय रह गया है। अब तक एक लाख 79 हजार 877 राशन कार्डों का सत्यापन हो चुका है। नए राशन कार्डों का वितरण एक से 7 सितंबर तक किया जाएगा।Ration Card Renewal
Ration Card Renewal से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो