scriptबाढ़ में फंसे 50 से अधिक लोगों रेस्क्यू कर बचाया | Rescued more than 50 people trapped in flood | Patrika News

बाढ़ में फंसे 50 से अधिक लोगों रेस्क्यू कर बचाया

locationकवर्धाPublished: Aug 12, 2022 09:21:44 pm

Submitted by:

Yashwant Jhariya

बारिश जहां एक ओर किसानों के लिए खुशियां लेकर आयी, वहीं दूसरी ओर यह आफत भी साबित हुई। कहीं बाढ़ तो कहीं उलट के पानी में लोग फंसे रहे। फ ोक, आगर, सकरी नदी व अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंस 50 से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला गया। वहीं नदी के किनारे वाले सभी गांवों और अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जिला प्रशासन की टीम में मुनादी कराकर लोगों को चिन्हांकित राहत शिविरों में ठहराने का काम किया जा रहा है।

बाढ़ में फंसे 50 से अधिक लोगों रेस्क्यू कर बचाया

बाढ़ में फंसे 50 से अधिक लोगों रेस्क्यू कर बचाया

कवर्धा. कबीरधाम जिले में मंगलवार शाम से शुरू हुई पानी शुक्रवार को बंद हुआ। लगातार बारिश से जिले के कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा और पंडरिया विकासखण्ड के वनांचल क्षेत्रों सहित नदी-नाले किनारें गांवों में बाढ़ की स्थिति बन गई। वहीं जिले के प्रमुख नदी सकरी, आगर, और फ ोक नदी में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।
फोक, आगर नदी के किनारे वाले गांव खैरवार और सैहामालगी के आसपास के बाढ़ क्षेत्रों से लगभग 40 लोगों को प्रशासनिक अधिकारियों और जनसहयोग से सुरक्षित निकाला गया है। वहीं राहत शिविर व अन्य सुरक्षित स्थानों में ठहरने की व्यवस्था बनाई गई है। खैरवार गांव फ ोक नदी के किनारे बसा हुआ है। यह कवर्धा विकासखण्ड के सरहदी क्षेत्र है। इस नदी के दूसरे छोर में पंडरिया विकासखण्ड प्रांरभ हो जाता है।
फोक नदी के बाढ़ में ग्राम खैरवार के 11 लोग एक रात के फंसे हुए थे, जिसमें चार पुरूष, तीन महिला, चार बच्चे और उनके कुछ मवेशी भी थे। सभी को राहत व बचाव दल द्वारा सुरक्षित निकाल लिए गए हैं।
बाढ़ से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए सभी नायब तहसीलदारों को पटवारी, सचिव, नगर सैनिक की संयुक्त टीम बनाए गए हैं। कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिकारी को जिले के सभी पांच मध्यम जलाशलय में जल भरावए उलट की स्थिति व ओवरफ्लो की स्थिति पर चौबिसों घंटे मॉनिटरिंग करने व पल-पल की खबर देने के लिए कहा गया है। जिले के सभी विकासखण्डों में राजस्व अनुविभगीय, तहसीलदार, जनपद पंचायत सीईओ, पुलिस, जिला सेनानी की संयुक्त टीम व जनसहयोग से जिले के सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सतत मॉनिटरिंग की जा रही है और उन क्षेत्रों में राहत शिविर बना कर प्रभावितों को ठहराने का काम भी किया जा रहा है।
रिश्तेदारों के घर ठहराया
इसी प्रकार ग्राम बानों में 19 लोग बाढ़ में फंसे हुए थे। शुक्रवार की शाम तक 8 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया था, बाकि 11 लोगों को सुरक्षित निकालने में राहत व बचाव दल द्वारा काम जारी है। इसी प्रकार पंडरिया विकासखण्ड के ग्राम सैहामालगी में बाढ़ से फंसे 30 लोगों को प्रशासनिक टीम और जनसहयोग से सुरक्षित निकाल लिया गया है। सभी को उनके बताए गए जान-पहचान व रिस्तेदारों के यहां ठहराया गया है। ग्राम रबेली में तीन परिवारों को सुरक्षित निकाला गया है।
गांव-गांव में मुनादी कराई जा रही
कलेक्टर जनमेजय महोबे ने बताया कि पोड़ी, रबेली, रोचन, चिमरा सहित बोड़ला और पंडरिया के वनांचल क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए बाढ़ प्रभवित क्षेत्रों के गांवों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए। साथ ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सभी शासकीय भवनों, मंगलभवनों में राहत शिविर के उपयोग के लिए अधिकारियों को कहा गया है। जरूरत के आधार पर सभी राहत शिविर में राशन, खाने पीने के समान, बिजली अथवा प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हंै।
नगर सैनिकों का योगदान
लोगों को बाढ़ से बचाने में मुख्य रूप से नगर सैनिकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। यह लोगों की जान बचाने दो दिन से लगे हुए हैं। शुक्रवार को तो दिनभर इनके द्वारा रेस्क्यू किया गया। लोग कहीं पेड़ पर फंसे तो कही घर के छप्पर पर। नगर सैनिक के दो दर्जन से अधिक जवान जो गोताखोर भी हैं यह बाढ़ के बीच जाकर तो कहीं तैरकर तो कहीं रस्सी के सहारे पहुंचकर लोगों की जान बचाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो