scriptखेतों के ऊपर हाईटेंशन तार, गन्ना फसलों पर आगजनी का खतरा | Rising fire on fields, risk of arson on sugarcane crops | Patrika News
कवर्धा

खेतों के ऊपर हाईटेंशन तार, गन्ना फसलों पर आगजनी का खतरा

मेंटनेंस नहीं होने के कारण हाईटेंशन तार लुंज-पुंज हो गए हैं, जों गन्नों को छू रही हैं। इन विद्युत तारों को आए दिन सार्ट-सर्किट होती रहती है। इससे फसलों में आग लगने का खतरा बना हुआ है। यूं तो मेंटनेंस को लेकर हर साल विद्युत कंपनी को लाखों रुपए मिलते हैं। इसके बावजूद सुधार के नाम पर महज खानापूर्ति कर दी जाती है।

कवर्धाOct 28, 2018 / 11:17 am

Panch Chandravanshi

Risk of arson on crops

Risk of arson on crops

कवर्धा. बरबसपुर. ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों ने गन्ना फसल लिए हैं। खेतों में खड़े फसलों पर बदहाल खंभों पर लटकते बिजली के तारों से खतरा मंडरा रहा है। बिजली के तारों में जरा सा भी सार्ट-सर्किट होती है, तो फसल जलकर राख हो सकती है। इससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। बावजूद इसके विद्युत वितरण कंपनी लापरवाही बना हुआ है।
ग्राम पंचायत बरबसपुर व बीजाझोरी में सैकड़ों एकड़ कृषि भूमि पर गन्ना फसल लगी है। खेतों के बीच में ट्रांसफार्मर व आसपास ही कई विद्युत खंभे खड़े हैं। इन खंभों से हाईटेंशन तार फसलों के ऊपर से होकर गुजरी हुईं है। मेंटनेंस नहीं होने के कारण हाईटेंशन तार लुंज-पुंज हो गए हैं, जों गन्नों को छू रही हैं। इन विद्युत तारों को आए दिन सार्ट-सर्किट होती रहती है। इससे फसलों में आग लगने का खतरा बना हुआ है। यूं तो मेंटनेंस को लेकर हर साल विद्युत कंपनी को लाखों रुपए मिलते हैं। इसके बावजूद सुधार के नाम पर महज खानापूर्ति कर दी जाती है। विद्युत सब-स्टेशन में लाइनमैन पर विद्युत सुधार का जिम्मा हैं। फसलों के ऊपर खतरा बनकर मंडरा रहे इन जर्जर व लटके विद्युत तारों के सुधार को लेकर कई बार शिकायत की जा चुकी है। बावजूद इसके लाइनमैन कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। अनदेखी का सिलसिला यूं ही बना रहा, तो फसलों में आग लगना निश्चित है। यदि ऐसा होता है, तो किसानों को बेहद नुकसान उठाना पड़ सकता है। लेकिन जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं।
खतरा बने खस्ताहाल खंभे
ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षों पुराने लगे बिजली के खंभे टेढ़े.मेढ़े होने से उन पर लगे तार भी नीचे झूलने लगे हैं। हवा के तेज झोंके या फिर तार पर पक्षियों के बैठने के कारण इनमें फाल्ट होता है। इसके बाद भी बिजली कंपनी लापरवाही बरत रहा है। गांव में लोगों ने विद्युत फाल्ट रोकने के लिए तारों पर ईंटें व पत्थर को रस्सी से बांधकर लटका दिया है। इससे बिजली के तार कभी भी वजन के कारण टूट सकते हैं।
किसानों को होगा बड़ा नुकसान
इससे पहले कई बार गन्ना फसल में आग लगने की घटना हो चुकी है। इससे किसानों को काफी नुकसान भी हो चुका है। वहीं शक्कर कारखाना में जला हुआ गन्ना लाने मना किया जाता है। इससे किसानों को सबसे अधिक नुकसान होता है। इसके बाद भी खेत में विद्युत तार गया है। गन्ना के पकने के बाद पत्ते सूख जाते हैं। इसके बाद जरा सी चिंगारी भी आग पकड़ लेती है। हर वर्ष दर्जनों किसानों के खेत में आग लगने की घटना हो चुकी है। इससे किसान अधिक परेशान है। कई किसान विद्युत तार को हटाने की मांग भी कर चुके हैं।
हो चुकी है घटना
गांव में गन्ना फसलों में आजगनी की घटना पिछले वर्ष घट चुकी है। गांव के ही भाठाखार में गन्ना फसल लगी थी। इसके ऊपर से गुजरने वाली जर्जर विद्युत तार में सार्ट-सार्किट हो गया है, जिससे ३५ एकड़ गन्ना फसल जलकर राख हो गई थी। वहीं खपरी नाली में धान की खरही भी जर्जर विद्युत तारों से उठने वाली चिंगारी के कारण जल गई थी। इसी तरह पैरावट में आग लगने की घटनाएं तो हर साल हो जाती है।

Home / Kawardha / खेतों के ऊपर हाईटेंशन तार, गन्ना फसलों पर आगजनी का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो