scriptबदहाल व गंदगी के कारण छात्र नहीं कर रहे शौचालय का उपयोग | Students are not using toilets due to bad and dirty | Patrika News
कवर्धा

बदहाल व गंदगी के कारण छात्र नहीं कर रहे शौचालय का उपयोग

सफाई नहीं होने के कारण शौचालय गंदगी से भरा पड़ा है। उठने वाले बदबू के चलते छात्र-छात्राएं शौचालय का उपयोग करना ही छोड़ दिए हैं। दरअसल इसमें शिक्षा विभाग व प्रबंधन की लापरवाही साफ नजर आ रही है।

कवर्धाOct 29, 2018 / 12:17 pm

Panch Chandravanshi

Bad habitat

Bad habitat

कवर्धा. बरबसपुर. इस तस्वीर को जरा ध्यान से देखिए। पंडरिया विकासखंड के ग्राम धनेली स्थित प्राथमिक स्कूल के शौचालय का यह दृश्य सफाई, सुरक्षा और मेंटनेंस की पोल खोल रहा है। इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए बनवाए गए शौचालयों को लेकर विभाग कितना गंभीर है।
कवर्धा विकासखंड के ग्राम राम्हेपुर कला में प्राथमिक स्कूल संचालित हैं, जहां छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए शौचालय बनाए गए हैं, लेकिन साफ सफाई को लेकर प्रबंधक कोई ध्यान नहीं दे रहा है। सफाई नहीं होने के कारण शौचालय गंदगी से भरा पड़ा है। उठने वाले बदबू के चलते छात्र-छात्राएं शौचालय का उपयोग करना ही छोड़ दिए हैं। दरअसल इसमें शिक्षा विभाग व प्रबंधन की लापरवाही साफ नजर आ रही है। जिले में स्वच्छता अभियान के तहत स्कूलों से लेकर गांव-गांव में शौचालय बनाकर जागरुकता लाने का लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन शौचालय का बुरा हाल है। शौचालय की बदहाली के कारण स्कूल में अध्ययनरत बच्चों को शौच के लिए खुले में जाना पड़ता है। इस बात को लेकर जहां स्कूल प्रबंधन खामोश बैठा है। वहीं शिक्षा विभाग के अफसरों को भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा है। इससे विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ राह है।
पानी की व्यवस्था तक नहीं
प्राथमिक स्कूल में प्रसाधन की व्यवस्था तो कर दी गई, लेकिन पानी की सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराया गया। इसके चलते और भी गंदगी फैल रही है। ऐसे में छात्रों को या तो बिना पानी के ही शौचालय का उपयोग करना पड़ेगा या फिर पानी का बंदोबस्त खुद ही करना पड़ेगा। नल फिटिंग नहीं होने के कारण शौच के लिए जाते समय उन्हें बाल्टी में पानी उठाकर ही ले जाना पड़ेगा।
व्यवस्था की पोल
प्राथमिक स्कूल राम्हेपुर के शौचालय की दुर्दशा से व्यवस्था की पोल खुलती दिख रही है। शासन द्वारा विकासखंड के प्रत्येक स्कूल में बच्चों को सुविधा मुहैया कराने शौचालय बनवा दिए। शिक्षा विभाग की अनदेखी के चलते शासन की मंशा मूर्त रूप नहीं ले पा रहा है। यही वजह है विकासखंड के अधिकांश स्कूलों में शौचालयों का यही हाल नजर आ रहा है। इससे छात्र अधिक परेशान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो