छत्तीसगढ़: हलवाई के बेटे ने बेसबॉल में जीता 12 मेडल, अब स्पेन से लाएगा गोल्ड

Success story of chhattisgarh: खिलाड़ी पिन्टू अपनी पढ़ाई और खेल के साथ-साथ पिता के कामों में साथ देते थे

कवर्धा. इंटरनेशनल प्रोफेशनल बेसबॉल ड्रीम कप जो स्पेन में आयोजित होने जा रहा है इसमें प्रयास स्पोट्र्स अकेडमी कवर्धा से पिन्टू सिन्हा का चयन हुआ है। पिन्टू जल्द ही स्पेन जाकर बेसबॉल शॉट लगाएंगे। आपको बता दें कि पिता का हलवाई काम करते हैं। बेटा पिन्टू अपनी पढ़ाई और खेल के साथ-साथ पिता के कामों में साथ देते थे। पिन्टू का हुनर देख मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1.50 डेढ़ लाख रुपए की सहायता (Success story of chhattisgarh) राशि प्रदान की है।

प्रयास स्पोट्र्स अकेडमी के सीनियर प्लेयर पिन्टू सिन्हा का चयन जालंधर में आयोजित ट्रायल में हुआ। यहां पर प्रयास स्पोट्र्स अकेडमी से मुकेश ठाकुर और हेमंत ठाकुर भी शामिल हुए थे। वहीं पहला कैम्प 22 सितम्बर से 5 अक्टूबर तक पंजाब के लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में सम्पन हुआ। इसके बाद अब दूसरा कैम्प चंडीगढ़ में होना है। वहीं अनुमानित जनवरी 2020 में इंटरनेशनल प्रॉफेशनल बेसबॉल ड्रीम कप आयोजित होगी, जिसकी पिन्टू सिन्हा अपने शानदार खेल का प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से डेढ़ लाख रुपए की मदद की जा रही है।

छत्तीसगढ़: हलवाई के बेटे ने बेसबॉल में जीता 12 मेडल, अब स्पेन से लाएगा गोल्ड

1.50 लाख रुपए की मिली सहायता

स्पेन जाने में काफी राशि खर्च होगा। चूंकि पिन्टू मध्यम परिवार से है इसलिए अकेडमी की ओर से शासन से आर्थिक सहयोग की मांग की। इसमें कैबिनेट मंत्री अकबर की पहल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्वेक्षानुदान से 1 लाख 50 हजार रुपए की स्वीकृति प्रदान की। पिन्टू सिन्हा के अंतरराष्ट्रीय स्तर में चयन होने पर छत्तीसगढ़ बेसबॉल संघ के महासचिव मिताली घोष सहित कबीरधाम और अकेडमी के सदस्य व खिलाडिय़ों ने हर्ष व्यक्त किया।

अब तक 12 मेडल जीते चुके

प्रयास स्पोर्ट्स एकेडमी के कोच राजा जोशी बताते हैं कि पिन्टू के पिता रोहित सिन्हा पहले हलवाई का काम करते थे जिसमें पिन्टू अपनी पढ़ाई और खेल के साथ पिताजी का हाथ भी बंटाते थे। पिन्टू सिन्हा कक्षा 6 वीं में था तब से बेसबॉल खेल रहा है। अब तक राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 4 नेशनल खेल चुका है। इसमें एक गोल्ड मेडल और दो सिल्वर मेडल प्राप्त किया। वहीं 12 राज्य स्तरीय टूर्नामेंट खेला जिसमें पांच रजत पदक और चार कांस्य पदक प्राप्त किया। बेसबॉल में पिन्टू पिचिंग करता है। वह हमेशा अपने अच्छे खेल प्रदर्शन से टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाता है।

Show More
चंदू निर्मलकर
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned