scriptसड़क चौड़ीकरण की भेंट चढ़ी नल-जल योजना, माह भर से आपूर्ति बंद | Supply of wall widening, tap water scheme, supply closed from month to | Patrika News

सड़क चौड़ीकरण की भेंट चढ़ी नल-जल योजना, माह भर से आपूर्ति बंद

locationकवर्धाPublished: Jan 13, 2019 12:35:47 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

निर्माणाधीन सड़क व चौड़ीकरण के दौरान नलजल योजना का पाईप लाई पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके चलते ग्रामीणों को पीने के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। पाईप लाईन क्षतिग्रस्त होने के कारण पिछले माह भर से जल आपूर्ति बंद है।

Supply closed from month to month

Supply closed from month to month

रेंगाखार. वनांचल ग्राम चिल्फी से रेंगाखार व साल्हेवारा तक सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर है। सड़क निर्माण व चौड़ीकरण का लाभ वनांचल रेंगाखार के ग्रामीणों को बाद में जरुर मिलेगा, लेकिन फिरहाल ग्रामीणों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी है।
निर्माणाधीन सड़क व चौड़ीकरण के दौरान नलजल योजना का पाईप लाई पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके चलते ग्रामीणों को पीने के लिए पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। पाईप लाईन क्षतिग्रस्त होने के कारण पिछले माह भर से जल आपूर्ति बंद है। ऐसे में ग्रामीणों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। वनांचल के लोगों को पेयजल सुविधा मुहैया कराने के लिए नल कनेक्शन तो बांट दिए हैं, लेकिन नलजल योजना सड़क चौड़ीकरण की भेंट चढ़ गई है। सुधार के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। योजना के तहत घरेलू नल कनेक्शन देने पाइप लाइन बिछाई गई है। ये पाइप लाइन सड़क चौकड़ीकरण के दौरान टूट गया। इसके चलते नल खुलते ही पानी घर पहुंचने के बजाए फूटी पाइप लाइन से फौव्वारे की तरह पानी ऊपर की तरफ फेंकने लगता है। फिर नीचे आकर सड़क पर व्यर्थ बहने लगती है। इसे देखते हुए न तो मोटर पंप चालू हो रहा है और न ही योजना के तहत पानी घरों तक पहुंच रही है।
माह बीतने के बाद भी सुधान नहीं
निर्माण कार्य के दौरान पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो चुका है। इससे जलापूर्ति प्रभावित हो रहा है। माह भर बीत जाने के बाद भी इसे सुधारने किसी का ध्यान नहीं है। इसे लेकर ग्रामीण काफी परेशान हो रहे हैं। विभाग के जिम्मेदार अधिकारी सुधार को लेकर गंभीरता नहीं दिखा रही है। यदि जल्द ही टूटी पाइप लाइन को दुरूस्त नहीं किए, तो समस्या विकराल हो जाएगी। इस ओर सुधार की जरुरत है।
सूचना के बाद भी सुधार नहीं
सड़क निर्माण व चौड़ीकरण के दौरान पाईप लाईन क्षतिग्रस्त होने की जानकारी विभाग को भी है। वहीं ग्रामीणों ने पीएचई विभाग को इसकी जानकारी दे दी है। लेकिन माह भर बीत जाने के बाद भी सुधार नहीं हो सका है। विभाग के जिम्मेदार अधिकारी जानकर भी अनजान बन रहा है और आंख मूंदकर बैठे हुए है। सूचना देने के बाद भी सुधार को लेकर ध्यान नहीं दे रहा है। इससे लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है।
गर्मी से पहले वनांचल में पेयजल समस्या
जिले में पेयजल को लेकर विभागीय स्तर पर कई तरह के योजना बना रहे हैं, लेकिन यहां माहभर बाद भी पाईप लाईन का सुधार नहीं हो पाया है। इसके चलते वनांचल ग्राम रेंगाखार में गर्मी से पहले ही पेयजल संकट गहराने लगा है। निजी पंप के सहारे से पेयजल की व्यवस्था कर पाते हैं। महिला लम्बी दुरी तय कर दिन भर के लिए पानी घर में इकट्ठा कर काम चलाते हैं। वहीं संबंधित शिकायत के लिए पीएचई हेल्पलाईन नंबर जारी किया है। ताकि ग्रामीणों की शिकायत बाद तुरंत सुधार हो सके, लेकिन टोल फ्री नंबर पर बार-बार लगाने के बाद कभी कभार लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो