15 हजार पेंशनधारियों के भुगतान में आई तकनीकी दिक्कत, केबिनेट मंत्री अकबर ने दिए ये निर्देश

15 हजार से अधिक पेंशनधारियों को पेंशन भुगतान करने में तकनीकी दिक्कत आ रही है।

By: Deepak Sahu

Published: 03 Jan 2019, 04:41 PM IST

कवर्धा. सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत पेंशन भुगतान की प्रकिया को और अधिक सरलीकृत करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक तैयारी की जा रही है। लेकिन 15 हजार से अधिक पेंशनधारियों को पेंशन भुगतान करने में तकनीकी दिक्कत आ रही है।

पेंशन भुगतान की प्रक्रिया को सरलीकरण बनाने के बाद केन्द्र सरकार द्वारा संचालित समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत कबीरधाम जिले के 25 हजार 860 हितग्राहियों के खाते में सीधे राशि का भुगतान होना शुरू हो जाएगा। इस संबंध में जिला पंचायत, जनपद पंचायतों व समाज कल्याण विभााग के अधिकारियों की बैठक ली गई। बैठक में यह भी बताया गया है कि 15311 हितग्राहियों के खातें आधार बेस से रजिस्टर्ड होने के कारण सामाजिक सुरक्षा पेंशन के भुगतान में में तकनीकि दिक्कतेें आ रही है। इन सभी हितग्राहियों के एकाउंट नम्बर खाता बेस में रजिस्टर्ड होने के बाद उन्हें नियमित रूप से सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

अकबर ने दिए थे निर्देश
केबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता में जिला अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई थी। उन्होंने सामाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न समाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुए बताया कि समाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के नियमित भुगतान को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें आ रही है। उन्होने पेंशन की राशियों के भुगतान में हो रही तकनीकि दिक्कतों को दूर करने के निर्देश दिए थे।

8606 हितग्राहियों को नियमित पेंशन
कबीरधाम जिले में केन्द्र सरकार की इन योजनाओं के तहत सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 25560 हितग्राही है। अधिकारी ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित इन योजनओं के तहत 8606 हितग्राहियों के खातें में नियमित रूप से पेंशन राशि का भुगतान किया जा रहा है। वहीं 15311 हितग्राहियों के खातें में पेंशन भुगतान करने में तकनीकि दिक्कतें आ रही है। राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा छ: अलग-अलग सामाजिक पेंशन योजनाएं संचालित की जा रही है। इनमें राज्य सरकार द्वारा संचालित तीन योजना-सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सुखद सहारा पेंशन और नवीन मुख्यमंत्री पेंशन योजना शामिल है।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned