scriptछत्तीसगढ़ के कवर्धा में हर दिन मिल रहे कोरोना के चार नए मरीज, 10 हजार से ज्यादा लोग क्वारंटाइन सेंटर में | Ten thousand people living in quarantine center in Kawardha district | Patrika News
कवर्धा

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हर दिन मिल रहे कोरोना के चार नए मरीज, 10 हजार से ज्यादा लोग क्वारंटाइन सेंटर में

10 हजार से अधिक लोग क्वारंटाइन सेंटर में ठहरे हुए हैं जो एक-दूसरे से सीधे संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा बना हुआ है। (Chhattisgarh Coronavirus update)

कवर्धाJun 11, 2020 / 06:01 pm

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हर दिन मिल रहे कोरोना के चार नए मरीज, 10 हजार से ज्यादा लोग क्वारंटाइन सेंटर में

छत्तीसगढ़ के कवर्धा में हर दिन मिल रहे कोरोना के चार नए मरीज, 10 हजार से ज्यादा लोग क्वारंटाइन सेंटर में

कवर्धा. प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित एक्टिव मरीजों वाले जिलों की सूची में अब कबीरधाम भी शामिल हो गया है। अब भी जिले से भेजे गए 800 से अधिक सैंपल के रिपोर्ट आना बाकी है। रोजाना केस बढ़ रहे, जबकि डिस्चार्ज होने की गति धीमी है। मई तक मरीजों की संख्या केवल 19 थी, जबकि जून में 10 तारीख तक यह बढ़कर 83 हो चुकी है। मात्र 10 दिनों में 64 संक्रमित मिल गए। औसत रूप से देखा जाए रोजाना 4 से 5 संक्रमितों की पहचान हो रही है। इस स्थिति में आने वाला समय कबीरधाम जिलेवासियों के भयावह हो
सकता है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसके तिवारी का भी कहना है कि जिले में आने वाले समय में कोरोना संक्रमितों की संख्या और बढ़ेगी। कितना बढ़ेगा अनुमान नहीं लगा सकते हैं बढ़ेगा जरूर। हालांकि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम इसके लिए तैयार है लेकिन खतरा है कहीं यह संक्रमण कम्युनिटी में न बढ़ जाए। संक्रमण कम्युनिटी में बढ़ा तो संक्रमितों को ढूंढना मुश्किल हो जाएगा। इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को खुद बचाव के उपाय करने होंगे।
3जून से लगातार मिल रहे संक्रमित
जिले में 3 जून से लगातार कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं 6 जून को तो एकसाथ 42 संक्रमितों की पहचान हुई। सभी रायपुर एम्स व राजनांदगांव के कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद से जांच का दायदा भी बढ़ गया। अब तक जिले से 3513 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। इसमें फिलहाल 885 लोगों के रिपोर्ट आना बाकी है। 10 जून को 167 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आई जो निगेटिव रही।
बुधवार को दो और लोगों ने कोरोना पर जीत दर्ज की और जिला मुख्यालय लौट आए। जबकि मंगलवार को भी एक व्यक्ति रायपुर एम्स से डिस्चार्ज होकर कवर्धा पहुंचा। यह तीनों फिलहाल अभी और 14 दिनों तक क्वारंटाइन सेंटर में रहेंगे। इसके बाद इन्हें छुट्टी दी जाएगी। इस तरह से अब तक कुल 16 लोग कोरोना से जंग जीतकर वापस लौट चुके हैं।
रिपोर्ट के आने तक क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा
एक ओर रिपोर्ट आने में देरी हो रही है तो दूसरी ओर प्रवासी मजदूरों के गुस्सा का सामना क्वारंटाइन सेंटर के प्रभारी, पंचायत के सरपंच, सचिवों को करना पड़ रहा है। क्वारंटाइन अवधि समाप्त होने के बाद भी प्रवासियों को स्कूल में ही ठहरना पड़ रहा है क्योंकि रिपोर्ट नहीं आई है। संभाग आयुक्त ने भी सख्त निर्देश दिए हैं कि 14 दिन के बाद भी जब तक सैंपल के रिपोर्ट नहीं आ जाते तब तक छुट्टी नहीं दी जाए।
10 हजार लोग क्वारंटाइन में
जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान देश के अन्य राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों में कबीरधााम जिले में अब तक करीब 24 हजार प्रवासी श्रमिकों सकुशल वापसी हो चुकी है। इसमेंं करीब 13 हजार व्यक्यिों ने क्वारंटाइन अवधि पूरा कर लिया है, जिन्हें घर भेज दिया गया है। अभी 10 हजार से अधिक लोग क्वारंटाइन सेंटर में ठहरे हुए हैं जो एक-दूसरे से सीधे संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा बना हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो