scriptहिन्दू नववर्ष पर दिखा उत्साह, दिनभर नगर में गूंजता रहा श्रीराम-भारतमाता की जयकारे | The enthusiasm shown on Hindu New Year, the shouts of Shriram-Bharatma | Patrika News
कवर्धा

हिन्दू नववर्ष पर दिखा उत्साह, दिनभर नगर में गूंजता रहा श्रीराम-भारतमाता की जयकारे

नगर के हृदय स्थल मां महामाया मंदिर के सामने व भारत माता प्रतिमा स्थल से हिंदू नववर्ष पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान भारतमाता की जय और जय-जय श्रीराम की जयघोष गूंजते रहे।

कवर्धाApr 07, 2019 / 11:49 am

Panch Chandravanshi

Shriram-Bharatmata's Glory

Shriram-Bharatmata’s Glory

कवर्धा. हिन्दू नववर्ष को उत्साह साथ मनाने के लिए सुबह नौ बजे से ही युवकों की टोली महामाया मंदिर पास इकत्रित होने लगे। सुबह 10 से शाम तक नगर के चारों ओर केवल भारत माता के जयकारे गूंजे। सुबह युवाओं व दोपहर बाद युवतियों की बाईक रैली और शाम को झांकी सहित शोभायात्रा निकाली गई। चैत्र नवरात्र से हिंदू नववर्ष प्रारंभ होता है। इस नववर्ष को यादगार बनाने के लिए पूरे नगर की हर गली व हर चौराहे को भगवा ध्वज व बैनर पोस्टर, झालर और तोरण से सजाया गया।
नगर के हृदय स्थल मां महामाया मंदिर के सामने व भारत माता प्रतिमा स्थल से हिंदू नववर्ष पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान भारतमाता की जय और जय-जय श्रीराम की जयघोष गूंजते रहे। हिंदू नववर्ष को लेकर जिले में जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। युवाओं द्वारा सुबह नगर के खेड़ापति हनुमान मंदिर से मोटर साइकिल रैली निकाली गई। यह रैली शहर के राजमहल चौक, करपात्री चौक, सराफा बाजार, गुरुनानक चौक, वीरस्तंभ चौक सहित अन्य प्रमुख मार्गों से होते हुए कार्यक्रम स्थल पर वापस पहुंची। रैली में भारतमाता के जयघोष लगाते हुए युवाओं की टोली ने हिंदू नववर्ष का भव्य स्वागत किया। इसके साथ ही लोगों को जागरुकता के भी संदेश दिए। मोटल साइकिल रैली में युवतियों ने भी हिस्सा लिया। बड़ी संख्या में युवतियों ने भगवा ध्वज लेकर शहर का भ्रमण किया और भारत माता व श्रीराम के जयकारे लगाते रहे। इससे महौल भक्तिमय रहा।
चारों ओर जय-जय श्रीराम की गूंज
जिलेभर में हिंदू नववर्ष को लेकर मोटर साइकिल रैली व शोभायात्रा का आयोजन किया गया। सुबह जहां युवाओं की टोली ने मोटर साइकिल रैली निकाली। वहीं शाम को युवतियों ने रैली निकाली, जो नगर भ्रमण करते हुए भारतमाता चौक पहुंचे। नगर के अलावा पंडरिया, बोड़ला, पांडातराई, लोहारा और पिपरिया में भी मोटर साइकिल रैली निकाली गई, जिसमें सैकड़ों युवा शामिल हुए। रैली के दौरान भारतमाता और श्रीराम की गूंज चारों ओर सुनाई दे रही थी। सुबह से शाम तक नगर के चारों ओर केवल भारत माता के जयकारे गूंजे।
आकर्षण का केन्द्र रहा भारतमाता की झांकी
शोभायात्रा में आकर्षण भारत माता की झांकी, श्रीराम दरबार की झांकी, नवदुर्गा की झांकी के साथ गौमाता की झांकी रहा। वादयंत्र छत्तीसगढ़ का प्रसिद्ध धुमाल, डीजे, रामधुनी, डंडा नाचा और अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान युवाओं के साथ समाजसेवी, वरिष्ठ नागरिक, जनप्रतिनिधि भी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।
भव्य शोभायात्रा निकाली
मां महामाया मंदिर से शाम ५ बजे भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा के लिए पहले से ही तैयारियां की जा चुकी थी। नववर्ष के चलते पूरे नगर को भगवा तोरण से सजाया गया। घरों में रंगोली भी बनाए, इसके साथ ही रात्रि में नगरवासियों ने घरों के बाहर दीप भी जलाए गए। शोभायात्रा के दौरान सैकड़ों युवा डीजे व धुमाल की धुन पर नाचते-गाते हुए भगवा ध्वज लहराते रहे। भारतमाता के जयघोष लगाते हुए युवाओं का उत्साह देखते ही बन रहा था।

Home / Kawardha / हिन्दू नववर्ष पर दिखा उत्साह, दिनभर नगर में गूंजता रहा श्रीराम-भारतमाता की जयकारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो