scriptकवर्धा में ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा शहरभर में गूंजता रहा वंदे मातरम | The historic tricolor yatra in Kawardha resonated across the city, | Patrika News

कवर्धा में ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा शहरभर में गूंजता रहा वंदे मातरम

locationकवर्धाPublished: Aug 13, 2022 09:37:00 pm

Submitted by:

Yashwant Jhariya

राष्ट्र के प्रति गौरव और सम्मान के लिए गांव से लेकर शहर तक हर घर में तिरंगा फहराया जा रहा है। देशभक्ति की भावना को विकसित करने के साथ देश के प्रति समर्पित रहने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान के पहले दिन आम नागरिकों ने अपने अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित किया।

कवर्धा में ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा शहरभर में गूंजता रहा वंदे मातरम

कवर्धा में ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा शहरभर में गूंजता रहा वंदे मातरम

कवर्धा.
इसी कड़ी में कवर्धा शहर में ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में अनुमानित १० हजार से अधिक महिला व पुरुष शामिल हुए। यात्रा से कवर्धा शहर पूरी तरह से तिरंगे के रंग में रंग गया। पदयात्रा से शहरवासियों के साथ ग्रामीणों में भी तिरंगा के प्रति सम्मान के लिए जागरुक किया गया।
स्वतंत्रता दिवस के 75 वीं वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव में हमर तिरंगा अभियान के दौरान १३ अगस्त को कवर्धा में ऐतिहासिक भव्य तिरंगा पदयात्रा आयोजित की गई। इसकी अगुवाई स्वयं कैबिनेट मंत्री मो.अकबर ने किया। शहर में इसके लिए विशाल तैयारी की गई। शनिवार को दोपहर २ बजे भारत माता चौक से तिरंगा यात्रा प्रारंभ किया गया। हजारों महिला-पुरुष हाथों में तिरंगा झंडा लेकर भारत माता की जय और वंदे मातरम् की जयकारे लगाते रहे। शहर से प्रमुख मोहल्ला और गलियां देश भक्ति की आवाज से गूंज उठी।
जनसभा में मंत्री ने की घोषणा
जनप्रतिनिधियों, नगरवासियों सहित ग्रामीणों ने देश भक्ति की भावना लोगों में जगाने, राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान बढ़ाने और हर घर तिरंगा लहराने के लिए कवर्धा शहर में आयोजित भव्य तिरंगा पदयात्रा में शामिल होकर राष्ट्रीय एकता और अखंडता का संदेश दिया। तिरंगा पदयात्रा प्रारंभ करने के पहले कैबिनेट मंत्री अकबर ने भारत माता चौक में 75 फ ीट के खंभे पर तिरंगा झंडा लगाने की घोषणा की।
बड़ी तैयारी की..
तिरंगा यात्रा को लेकर प्रशासन के साथ कांग्रे्रसियों को पूर्ण जिम्मेदारी मिली थी। स्कूल और यात्री बसों का अधिग्रहण किया गया, जिससे कि गांव-गांव से लोग इस तिरंगा यात्रा में शामिल हो गए। इसके चलते ही निजी स्कूल में अवकाश घोषित किया गया। शुक्रवार रात से ही बसों को गांवों के लिए रवाना किया गया। जिले के अंतिम छोर वनांचल झलमला जैसे गांवों से भी ग्रामीण पहुंचे और तिरंगा यात्रा में शामिल हुए। वहीं वरिष्ठ व प्रमुख कांग्रेसियों को अधिक से अधिक लोगों को एकत्रित करने की जिम्मेदारी दी गई थी।
जगह-जगह स्वागत
हमर तिरंगा पदयात्रा के दौरान पदयात्रियों का कवर्धा शहर के फ ोर्स ऐकेडमी, स्वयंसेवी संगठन, व्यापारी संगठनों, नागरिकों द्वारा पुष्पगुच्छ और मिठाई खिलाकर ऐतिहासिक हमर तिरंगा रैली का जगह-जगह स्वागत और अभिनंदन किया। तिरंगा यात्रा शहर का भ्रमण करते हुए गांधी मैदान पहुंचा। यहां पर मंत्री अकबर ने कहा कि ये राजनीतिक, धर्म या समाज से जुड़ी यात्रा नहीं है। यह तिरंगे की शान में और उसके सम्मान में आयोजित यात्रा है। यह यात्रा हमारा संकल्प है।
झंडा भेंट किया
भूतपूर्व सैनिकों को तिरंगा झंडा भेंटकर हमर तिरंगा पदयात्रा प्रारंभ किया। पदयात्रा में पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर, थानेश्वर पाटिला, क्रेडा सदस्य कन्हैया अग्रवाल, जिलाध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी जनप्रतिनिधि, ग्रामीण मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो