scriptहरिनछपरा में आगजनी की छठी घटना, भारी नुकसान | The sixth incident of the fire in Harnachpara, heavy loss | Patrika News

हरिनछपरा में आगजनी की छठी घटना, भारी नुकसान

locationकवर्धाPublished: Apr 26, 2019 11:39:12 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

ग्राम हरिछपरा एक बार फिर गन्ना के खेत में आग लगाने से तीन एकड़ की खड़ी फसल जलकर खाक हो गई है। आग लगने के कारण शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है।

huge loss

huge loss

बरबसपुर. गन्ना की खड़ी फसलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। कल ग्राम मझोली के बाद आज ग्राम हरिनछपरा में फिर घटना सामने आई है। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
इससे पहले भी ग्राम हरिनछपरा में एक नहीं दो नहीं, बल्कि छह बार आगजनी की घटना सामने आई है। गन्ने की फसल में आग लगने का मुख्य कारण शार्ट सर्किट ही मना जा रहा है। क्योंकि बिजली की तार लुंज-पुंज तार गन्ना खेतों से होकर गुजरा हुआ है, जिनके कारण गर्मी के दिनों में तेज हवाओं के चलने से विद्युत तार आपस में टकरा जाते हैं, जिससे चिंगारी निकलते हैं, जो भीषण आगजनी का कारण बनता है। जैसे तैसे ग्रामीण आग पर काबू पाने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन नाकाम साबित हो रहा है। वहीं सूचना के बाद भी फायर ब्रिगेड समय पर नहीं पहुंच पाती। ऐसे में खेतों में खड़ी फसल जलकर राख हो जाते हैं। जिले में लगातार हो रही आगजनी की घटनाओं के चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।
तीन एकड़ का गन्ना जलकर खाक
ग्राम हरिछपरा एक बार फिर गन्ना के खेत में आग लगाने से तीन एकड़ की खड़ी फसल जलकर खाक हो गई है। आग लगने के कारण शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। दोपहर 12.30 बजे हुई आगजनी की घटना में नेतराम कुर्रे, जैतराम, भुवनेश्वर, मुंशी कुर्रे, हुक्मीचंद, रामखेलावन भारती के गन्ना फसल पूरी तरह नष्ट हो गए हैं। घटना के बाद पीडि़तों ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। ताकि कुछ राहत मिल सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो