शहीदों का यह कैसा सम्मान: यह है जिला मुख्यालय स्थित चबूतरानुमा शहीद स्मारक

शहीदों का यह कैसा सम्मान: यह है जिला मुख्यालय स्थित चबूतरानुमा शहीद स्मारक

Satyanarayan Shukla | Publish: May, 15 2019 12:45:09 PM (IST) Kawardha, Kabirdham, Chhattisgarh, India

शहर में किसी भी स्मारक और प्रतिमाओं की सुध नहीं ली जा रही है। यहीं हालत नगर के सबसे पुराने सभा और खेल स्थल गांधी मैदान में मौजूद शहीद स्मारक की है। यह स्मारक आज बदहाल हो चुका है, जिसकी ओर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है।

कवर्धा@Patrika. शहर में किसी भी स्मारक और प्रतिमाओं की सुध नहीं ली जा रही है। यहीं हालत नगर के सबसे पुराने सभा और खेल स्थल गांधी मैदान में मौजूद शहीद स्मारक की है। यह स्मारक आज बदहाल हो चुका है, जिसकी ओर ध्यान ही नहीं दिया जा रहा है।

आज यह केवल चबुतरा बनकर रह गया
देश के लिए मर मिटने वाले शहीदों की याद में ही शहीद स्मारक बनाए जाते हैं। नगर गांधी मैदान में भी एक शहीद स्मारक है, लेकिन इसकी हालत बहुत ही दयनीय हो चुकी है। शहीद स्मारक को नगर पालिका प्रशासन आज केवल एक चबुतरा बनाकर छोड़ दिया है। कई दशक पुराना यह शहीद स्मारक आज अपनी बदहाली पर आंसू भी नहीं बहा पा रहा है। कुछ वर्ष पहले इसमें लोहे का घेरा था, जिसे पूरी तरह गायब कर दिया। जबकि इसे और भी बेहतर बनाया जाना था, ताकि यादगार स्वरूप बना रहता। लेकिन पालिका प्रशासन के अधिकारी और जनप्रतिनिधियों ने इसकी ऐसी अनदेखी की, कि आज यह केवल चबुतरा बनकर रह गया है। इसमें कोई सुधार नहीं किया जा रहा है।

स्मारक में बैठकर शराबखोरी
गांधी मैदान नगर के सबसे व्यस्त मार्ग और बाजार क्षेत्र में स्थित है इसके बाद भी इसे दागदार किया जा चुका है। शाम ढेलते ही स्मारक पर जाम छलकाए जाते हैं। इसका सबूत स्मारक स्थल पर पड़े शराब की खाली बोतलें, डिस्पोजल, सिगरेट के पैकेट और अन्य खाद्य पदार्थ के पैकेट दे रहे हैं। असामाजिक तत्व शहीदों के इस स्मारक को भी नहीं छोड़ रहे हैं, लेकिन इसमें कोई नई बात नहीं है। प्रशासन की खामोशी और कार्रवाई नहीं करने के कारण यह संभव है।

किराए से मतलब
असामाजिक तत्वों के अलावा नगर पालिका स्वयं भी शहीद स्तंभ और स्मारक की सूरत बिगाडऩे पर तुली हुई है। गांधी मैदान को पार्टी के लिए किराए पर दिया जाता है। इससे पालिका प्रशासन को अच्छी खासी रकम मिलती है, लेकिन इस पार्टी के दौरान शहीद स्तंभ और शहीद स्मारक की क्या दशा कि जाता है इसे देखने की जरूरत है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned