scriptThis year the temperature increased by three degrees | इस वर्ष बढ़ा तीन डिग्री अधिक तापमान | Patrika News

इस वर्ष बढ़ा तीन डिग्री अधिक तापमान

जलवायु परिवर्तन व वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण छत्तीसगढ़ सहित कबीरधाम में अप्रैल से जून महीने के दौरान भीषण गर्मी पडऩे व लू चलने की प्रवृत्ति देखी गई है। कबीरधाम जिले में भी बीते वर्ष से तीन डिग्री अधिक तापमान है। मतलब साल दर साल तापमान बढ़ रहा है। यह खतरे की घंटी है, ऐसे में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

कवर्धा

Published: April 21, 2022 04:32:58 pm

कवर्धा.
भीषण गर्मी के कारण जनजीवन प्रभावित होता है व जन साधारण को स्वास्थ्य गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। भीषण गर्मी की स्थिति में स्कूली बच्चों, बुजुर्गों, दैनिक मजदूरों व यातायात पुलिस आदि को काफ ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके चलते मई तक धूप बचने की आवश्यकता है क्योंकि तापमान बढऩे के साथ लू लगने का खतरा बढ़ चुका है। कबीरधाम में बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। बीते वर्ष 20 अप्रैल को अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री था। मतलब बीते वर्ष से तापमान तीन डिग्री अधिक है। यह गंभीर स्थिति है क्योंकि 42 डिग्री का तापमान मई में कभी-कभी पहुंचता था, लेकिन इस बार एक माह पूर्व ही अधिक तापमान पहुंच चुका है। ऐसे में सावधान रहे।
सुबह 9 बजे 36 डिग्री तापमान
तापमान पर कड़ी नजर रखते हुए सुबह से आकलन किया गया। सुबह 7 बजे की बात करें तो अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहा। एक घंटे में तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हो गई और तापमान 34 डिग्री पहुंच गया। इसके बाद 9 बजे 36 और 10 बजे तापमान 38 डिग्री पहुंच गया, जिस समय लोग घर से ऑफिस, व्यापार सहित अन्य कार्यों के लिए निकलते हैं। वहीं दोपहर 12 बज तापमान 40 डिग्री और 1 बजे के बाद 4 बजे तक तापमान 42 डिग्री पर रहा।
इस वर्ष बढ़ा तीन डिग्री अधिक तापमान
इस वर्ष बढ़ा तीन डिग्री अधिक तापमान
शरीर में नमक की कमी न होने दे
भीषण गर्मी से बचाव संबंधी जारी दिशा-निर्देशानुसार सूर्य की तेजी गर्मी के दुष्प्रभाव से शरीर के तापमान नियंत्रण प्रणाली में वितरीत प्रभाव पड़ता है जिसके कारण शरीर का तापमान अनियंत्रित होकर अत्यधिक बढ़ जाता है, जिससे शरीर में पानी और खनिज मुख्यतया नमक की कमी हो जाती है। इस स्थिति को लू लगना(हीट स्ट्रोक) के नाम से जाना जाता है।
तेज धूप व गर्म हवाओं से बढ़ा लू का खतरा
लू के प्रमुख लक्षणों में तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, सिर में तेज दर्द होना, अधिक प्यास लगना, पेशाब कम होना व जलन होना, पसीना नहीं आना व भूख कम लगना, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, थकावट व कभी-कभी बेहोश हो जाने जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल ही उपचार कराया जाना चाहिए।
बच्चों पर ध्यान दें
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने लू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक स्वास्थ्य व्यवस्था, स्वास्थ्य केन्द्रों में जीवन रक्षक घोल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने लू से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करने व अत्यधिक गर्मी से पीडि़त बच्चों, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं व गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों का विशेष ध्यान रखने की बात कही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.