scriptछत्तीसगढ़ में इस जिले में कोरोना को लेकर सख्ती शुरू, अब मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना | Those who do not apply masks in Kawardha will be fined | Patrika News

छत्तीसगढ़ में इस जिले में कोरोना को लेकर सख्ती शुरू, अब मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना

locationकवर्धाPublished: Jan 01, 2022 12:58:05 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

कवर्धा शहर में मास्क अनिवार्य हो चुका है। कहीं भी बिना मास्क के दिखाई दिए तो सीधे 500 रुपए जुर्माना लगेगा।

छत्तीसगढ़ में इस जिले में कोरोना को लेकर सख्ती शुरू, अब मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना

छत्तीसगढ़ में इस जिले में कोरोना को लेकर सख्ती शुरू, अब मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना,छत्तीसगढ़ में इस जिले में कोरोना को लेकर सख्ती शुरू, अब मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना,छत्तीसगढ़ में इस जिले में कोरोना को लेकर सख्ती शुरू, अब मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए जुर्माना

कवर्धा. कोरोनो बचाव के लिए सुरक्षा नहीं अपना रहे तो सावधान हो जाए, क्योंकि आज से कवर्धा शहर में मास्क अनिवार्य हो चुका है। कहीं भी बिना मास्क के दिखाई दिए तो सीधे 500 रुपए जुर्माना लगेगा। इस पर किसी तरह की कोई लापरवाही नहीं चलेगी। कबीरधाम जिले में कोरोना के पांच एक्टिव मरीज है। वहीं कवर्धा शहर में इसकी पहचान हो चुकी है। इसके चलते ही अब शहर में सावधानी बरतते हुए नगर पालिका प्रशासन द्वारा शहर में कारोना से बचाव के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। व्यापारियों को निर्देश दिए है कि दुकान पर मास्क पहनकर रहे। ग्राहक को भी मास्क की अनिवार्यता समझाएं। सेनेटाइजर का उपयोग करे। इसकी अनदेखी करने पर 500 रुपए का आर्थिक नुकसान होगा।
अनदेखी पड़ेगी भारी
नगर पालिका प्रशासन और पुलिस की टीम शहर में मास्क नहीं पहनने वालों पर नजर रख रही है। शहर में मास्क की अनिवार्यता 31 दिसंबर से शुरू हो चुकी है लेकिन पहले दिन छुट दी गई। ताकि लोगों को जानकारी हो सके। लेकिन 1 जनवरी से इस पर कोई ढिलाई नहीं होगी। चेहरे पर मास्क, गमछा, रुमाल मतलब मुंह व नाक ढके नहीं होने पर 500 रुपए का जुर्माना लगेगा।
कबीरधाम जिले में कोविड के पांच नए केस मिल चुके हैं। इसके चलते कबीरधाम जिला प्रशासन हाई अलर्ट है। जिला प्रशासन ने निर्णय लिया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान के संक्रमण व उनके रोकथाम के लिए कबीरधाम जिले के सभी मुख्य प्रवेश सीमाओं में कोविड जांच की जाएगी। कोविड जांच के लिए कबीरधाम तथा राज्य की अंतिम सीमा क्षेत्र कुकदुर, चिल्फी और सिल्हाटी को चिन्हाकित किया गया है। इस चिन्हाकित स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग की कोविड जांच टीम मौजूद रहेगी। उनके सहयोग के लिए पुलिस टीम भी रहेगी।
कोविड केस को जल्द पकड़कर जल्द नियंत्रित करने के लिए कोविड टेस्ट बढ़ाने के निर्देश देते हुए कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडी, बाजार, गुड़ फैक्ट्री, शक्कर कारखाना, धान खरीदी केंद्रों आदि में कार्यरत लोगों का अनिवार्य कोविड टेस्ट करें। उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी प्रत्येक सार्वजनिक भीड़ वाले स्थलों पर पूर्व की भांति कोविड टेस्ट टीम को भेजकर जांच शुरू कराएं। हाट बाजार की टीम द्वारा कोविड टेस्ट, टीकाकरण व दवा किट वितरण कार्य करवाने का निर्देश भी दिए।
व्यापारी सजग रहे
चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने कोरोना से बचाव के लिए सावधानियों का कड़ाई से पालन करने को कहा है। चेम्बर के जिलाध्यक्ष आकाश आहूजा ने जिले के सभी व्यापारियों से कहा कि कोरोनाकाल के लॉकडाउन की स्थिति व्यापारियों और आम जनता के लिए काला काल रहा है। बीते हुए विषम परिस्थितियों का हम सबने सामना किया है और उसका दर्द अभी भी सबके जहन में है। ऐसे समय से सबक लेते हुए आगे भविष्य में ऐसी स्थिति जिले में दोबारा ना उत्पन्न हो इसलिए सबको सामूहिक प्रयास करने होंगे। चेम्बर ने कहा है कि सभी व्यापारी बिना मास्क के व्यापार न करें और बिना मास्क वाले ग्राहकों का दुकान में प्रवेश प्रतिबंधित करें। ये हम सबके हित में है। सेनेटाइजर रखें और समान या नगद देने-लेने पर अपने हाथों को सेनेटाइजर से जरूर साफ करें।
अधिकारियों को दिए गए निर्देश
नगर पालिका की टीम और पुलिस जवान शुक्रवार को शहर के सिग्नल चौक पर मौजूद रहे। वहीं चौक से गुरजने वालों को मास्क की अनिवार्यता को बताया। इसके अलावा शहरभर में एनाउंसमेंट कराया जा रहा है जिससे लोगों को जानकारी हो सके कि शहर के सार्वजनिक स्थल में मौजूद रहने पर मास्क लगाना अनिवार्य है, अन्यथा जुर्माना देना होगा। अंतरराज्यीय बस से छत्तीसगढ़ की सीमा और कबीरधाम जिले में प्रवेश करने वाले सभी पर्यटकों और अन्य यात्रियों पर विशेष नजर रखी जाएगी।
चिल्फ ी मार्ग से देश के अनेक राज्यों से आने वाले यात्रियों और पर्यटकों की संख्या अधिक है। कलेक्टर ने देश के अन्य राज्यों और अन्य जिलों में कोविड-19 के कोरोना वायरस बढ़ते संक्रमण को बहुत गंभीरता से लिया। इसके चलते ही अंतरराज्यीय बस से आने वाले सभी व्यक्तियों की काउंसलिंग की जाएगी। कोविड के लक्षण वाले व्यक्तियों की कोरोना जांच अनिवार्य रहेगा। अधिकारियों को निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो