टिकट के लिए अभी से महासंग्राम

टिकट के लिए अभी से महासंग्राम

Yashwant Kumar Jhariya | Publish: Sep, 07 2018 11:41:45 AM (IST) | Updated: Sep, 07 2018 11:41:46 AM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

कवर्धा विधानसभा में भाजपा से हर बार चेहरा बदलता है, कांगे्रस में दो से तीसरा चेहरा नहीं

कवर्धा . मुख्यमंत्री के गृहजिले का कवर्धा विधानसभा में सियासी दांव बिछने लगा है। यहां मौजूदा विधायक अशोक साहू भाजपा के नए चेहरे रहे हैं। इस बार उनके ही दल से इस सीट पर कम से कम पांच दावेदार दिखाई दे रहे हैं। नए चेहरों में प्रमुख रूप से भोरमदेव शक्कर कारखाना के उपाध्यक्ष गणेश तिवारी, नगर पालिका अध्यक्ष देवकुमारी चंद्रवंशी, जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष पटेल, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संतोष पाण्डेय और राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष व पूर्व विधायक डॉ. सियाराम साहू के नाम प्रमुख हंै। यह सीट पहले कांग्रेस के कब्जे में थी। इस बार यहां से पंडरिया के पूर्व विधायक मोहम्मद अकबर ही प्रमुख दावेदार हैं। कांग्रेस से इनके अलावा और कोई भी दावेदार सामने नहीं आया है। पहली बार चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी ने इस सीट के लिए रायपुर के भास्कर द्विवेदी को उम्मीदवार घोषित किया है। बहुजन समाज पार्टी और नवगठित जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी बहुत जल्द उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली है। इस सीट के कुल ४०७ मतदान केंद्र में २ लाख ८७ हजार मतदाता हैं। इनमें १ लाख ४३ हजार ३१६ पुरुष और १ लाख ४३ हजार ८६० महिला मतदाता हैं। यहां मुख्य रूप से पिछड़ा वर्ग और आदिवासी समाज सहित मिलीजुली जाति के मतदाता हैं। इस विधानसभा में भाजपा ने अब तक समाजिक समीकरण के तहत ही बाजी लगाई है जो इस बार बदल भी सकता है।

उम्मीद की वजह
भाजपा में नए चेहरे और समाजिक रूप से पिछड़ा वर्ग के बजाए सामान्य वर्ग को मौका देने की बात उठ रही है। वहीं कांग्रेस में पूर्व विधायक अकबर की दावेदारी पुराने प्रदर्शन, लेकिन नई ऊर्जा पर आधारित है। इस क्षेत्र में पिछड़ा वर्ग के वोटरों का प्रतिशत सबसे ज्यादा है। ऐसे में यहां पर भाजपा फिर से जातिगत समीकरण पर भाग्य आजमा सकती है। जबकि कांग्रेस के पास विकल्प की कमी है।
पिछले चुनाव का हाल
पिछले चुनाव में भाजपा के अशोक साहू को ९३ हजार ६४५ वोट मिले थे। वहीं कांग्रेस के मोहम्मद अकबर के हिस्से ९१ हजार ८७ लोगों का समर्थन आया। इससे पहले इस सीट पर भाजपा के डॉ. सियाराम साहू ने कांग्रेस के योगेश्वरराज सिंह को १० हजार ४०८ मतों से हराया था।
भाजपा जिला अध्यक्ष रामकुमार भट्ठ का कहना है कि हमारी पार्टी की सरकार ने जो विकास किया वह दिखाई दे रहा है। हमारी सरकार ने जो १५ साल में किया वह दूसरी पार्टी ने तो ६० साल में किया। सड़क, शिक्षा, बिजली, पानी सभी ओर काम दिखाई दे रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned