scriptसकरा पुल के पास गन्ना ट्रेक्टर पलटने से घंटों प्रभावित रहा यातायात | Traffic affected hours due to overload of cane tractor near Sakra brid | Patrika News

सकरा पुल के पास गन्ना ट्रेक्टर पलटने से घंटों प्रभावित रहा यातायात

locationकवर्धाPublished: Mar 27, 2019 11:19:30 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

एक तो मिनीमाता चौक के बाद पुल तक पहुंचने के लिए काफी ढाल है। वहीं एकल पुल होने के कारण एक समय में केवल एक ही भारी वाहन गुजर सकता है, जो वाहन चालकों के लिए मुश्किले खड़ी करती है।

Hours Transport Affected

Hours Transport Affected

कवर्धा. कवर्धा से बिलासपुर नेशनल हाइवे पर बने पुल इन दिनों हादसे का शबब बना हुआ है। नेशनल हाईवे ३० पर वर्षों पुराने बनाए गए पुल जर्जर होने के साथ ही काफी नीचे हैं। वहीं रैलिंग भी क्षतिग्रस्त हो चुका है। इसके चलते आए दिन कोई न कोई हादसे होते रहते हैं।
नेशनल हाईवे होने के कारण 24 घंटों छोटे बड़े वाहनों का आवागमन होता रहता है। वहीं इन दिनों किसान अपना गन्ना कारखाना ले जाने के लिए इसी मार्ग से होकर गुजरते हैं। एक तो मिनीमाता चौक के बाद पुल तक पहुंचने के लिए काफी ढाल है। वहीं एकल पुल होने के कारण एक समय में केवल एक ही भारी वाहन गुजर सकता है, जो वाहन चालकों के लिए मुश्किले खड़ी करती है। ऐसे में ज्यादातर वाहन हादसे का शिकार हो जाते हैं। मंगलवार यानि २६ मार्च को भी यहीं हुआ। पुल के सामने गन्ने से लदी ट्रेक्टर और ट्रक आपस में टकरा गई, जिससे गन्ने से भरी ट्रॉली पटल गई। गन्ने से भरे ट्रैक्टर पलटने से नेशनल हाईवे पर घंटों जाम लग गई। ऐसे में यातायात प्रभावित होना स्वभाविक है। पुल के सामने ढाल व पुल का छोटा होना हादसे का मुख्य कारण बना।
मिनीमाता चौक में सिग्नल का आभाव
देखा ताए तो मिनीमाता चौक में ट्रैफिक सिगनल की सबसे ज्यादा जरूरत है। चौरों ओर से वाहनों का आवागमन होता रहता है। ऐसे में ट्रैफिक सिग्नल के अभाव में पुलिस के जवानों के लिए टै्रफिक कट्रोल कर पाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। यहां नेशनल हाइवे 30 है, जो रायपुर से सीधा जबलपुर जाता है। इसके चलते चौक में आए दिन बड़ी दुर्घटना होती है।
लगातार हो रही हादसे
नेशनल हाइवे 30 में पुल सकरा होने के कारण जब भारी वाहन आमने सामने होते है। तो वाहन चालकों के लिए मुश्किले खड़ी हो जाती है। वहीं एक ओर से ढाल चालकों के मुश्किले और भी बढ़ा देती है। ऐसे में आए दिन छोटे, बड़े दुर्घटना होते हैं। किसान ट्रैक्टर में अत्यधिक गन्ना का भराव न करे जितना क्षमता है उतना ही लोड करें। ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। कारखाना प्रारंभ होते ही इस तरह के हादसे से बचाने के लिए पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह के निर्देशन में यातायात और पुलिस के जवानों द्वारा गन्ना किसानों को ज्यादा ओवरलोड गन्ना का भराव न करने, गन्ना गाड़ी के पीछे में लाल कपड़े लगाने, शराब पीकर ट्रेक्टर न चलाने और यातायात के नियमों का पालन करने की समझाईश देते आ रहे हैं। ताकि दुर्घटना से बचा जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो