scriptसड़क पर बने गड्ढे राहगीरों के लिए बना मुसीबत, मरम्मत नहीं | Trouble, not repair made for road passers on the roads | Patrika News

सड़क पर बने गड्ढे राहगीरों के लिए बना मुसीबत, मरम्मत नहीं

locationकवर्धाPublished: Mar 19, 2019 02:05:39 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत बनी इंदौरी से मानिकचौरी होते हुए पिपरिया पहुंच मार्ग की, जिसकी दूरी लगभग 7 किलोमीटर है। मार्ग गारंटी अवधि में ही दम तोड़ चुकी है। पुरे मार्ग पर छोटे-बड़े खाईनुमा गड्ढे की भरमार है।

Not repaired

Not repaired

इंदौरी. ग्रामीण अंचल की सड़कें खस्ताहाल हो चुकी है। मरम्मत के अभाव में सड़क दम तोड़ चुकी है। सड़क पर बने गड्ढे लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर रही है। जर्जर सड़क के चलते वाहन चालक आए दिन हादसे का शिकार हो रहे हैं। अगर हल्की बारिश हुई तो मार्ग पर चलना जोखिम भरा रहता है।
हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत बनी इंदौरी से मानिकचौरी होते हुए पिपरिया पहुंच मार्ग की, जिसकी दूरी लगभग 7 किलोमीटर है। मार्ग गारंटी अवधि में ही दम तोड़ चुकी है। पुरे मार्ग पर छोटे-बड़े खाईनुमा गड्ढे की भरमार है। आलम यह है कि मार्ग पर डामर की परते उखड़ गई है। रास्ते पर गिट्टी का बिखराव की झलकियां दिख रही है, जिससे मार्ग पर चलना मुश्किल हो रहा है। बेमौसम बारिश से रास्ते पर जलजमाव की स्थिति से मार्ग और भी खतरनाक रूप ले लिया है। इससे आए दिन वाहन चालक गड्ढों के जाल में फस कर चोटिल हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण गांरटी अवधि होने के बाद भी मार्ग की मरम्मत नहीं हो पाना। उपेक्षित होने के कारण मार्ग में जगह-जगह गड्ढे व नूकिले पत्थर झांकने लगी है, जिस पर हल्की बारिश से गड्ढे पर पानी का जमाव हो जाता है। ऐसे में इस मार्ग से आवागमन करने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आसपास गांव के ग्रामीणों द्वारा कई बार जिला प्रशासन से लेकर ग्राम सुराज, जन समस्या शिविर में मार्ग की मरम्मत की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन विभागीय उपेक्षा के चलते इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। तभी तो मार्ग की मरम्मत नहीं किया जा रहा है।
दुर्घटना का कारण बन रहा जर्जर मार्ग
ग्राम सहित आसपास लोगों को मजबूरी वश इस मार्ग से आवागमन करना पड़ रहा है, जो कई बार दुर्घटना का कारण भी बन जाता है। वाहन चालक रात को आवागमन करते समय गिरकर चोटिल हो रहे हैं। जर्जर सड़क का हालत देखकर स्थानीय लोग में भारी रोष है। अगर बरसात से पहले मार्ग की मरम्मत हो जाता है तो आसपास के ग्रामीणों को आने जाने में परेशानी नहीं होगी।
मरम्मत की दरकार, विभाग का ध्यान नहीं
मार्ग इतना खराब हो गया है कि जगह जगह लंबे चौड़े खाईनुमा गड्ढे बन गए हैं। जहां पर गड्ढे नहीं है वहां पर गिट्टी, बोल्डर व नुकिले पत्थर का बिखराव पड़ा है। अगर हल्की बारिश हुई तो मार्ग और भी खतरनाक रूप ले लेती है, जिससे रात को आवागमन करते वाहन चालक गिरकर चोटिल हो रहे हैं। ऐसे में अब तक मार्ग की मरम्मत नहीं होना समझ से परे है।

ट्रेंडिंग वीडियो