scriptस्वर्णिम भारत अभियान के तहत छात्र-छात्राओं ने किया साफ-सफाई | Under Swarnim Bharat Abhiyan, students cleanliness | Patrika News

स्वर्णिम भारत अभियान के तहत छात्र-छात्राओं ने किया साफ-सफाई

locationकवर्धाPublished: Jan 29, 2020 11:36:39 am

Submitted by:

Panch Chandravanshi

गणतंत्र दिवस की 70 वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में पत्रिका की ओर से 26 जनवरी से स्वर्णिम भारत अभियान का आगाज किया गया। जिसके जरिए हम सब अपने आसपास को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया।

स्वर्णिम भारत अभियान के तहत छात्र-छात्राओं ने किया साफ-सफाई

स्वर्णिम भारत अभियान के तहत छात्र-छात्राओं ने किया साफ-सफाई

कवर्धा. गणतंत्र दिवस की 70 वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में पत्रिका की ओर से 26 जनवरी से स्वर्णिम भारत अभियान का आगाज किया गया। जिसके जरिए हम सब अपने आसपास को साफ-सुथरा रखने का संकल्प लिया।
अगले एक साल खुद 70 घंटे सफाई के प्रति जागरुक रहेंगे और दूसरों को भी सफाई के लिए प्रेरित करेंगे। इसी संकल्प के साथ ही ग्राम बिरकोना स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और ग्राम खपरी स्थित प्राथमिक शाला के छात्र-छात्राओं ने 26 जनवरी को ध्वजारोहण व सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद एक घंटे स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा हायर सेकण्डरी स्कूल नेऊर व प्राथमिक शाला रौचन के विद्यार्थियोंं ने भी इस अभियान में सहभागिता निभाते हुए स्कूल परिसर व आसपास फैली गंदगी की सफाई कर लोगों को इस अभियान से जुडऩे की अपील की।
साफ-सफाई का ले संकल्प
इस अभियान के तहत पत्रिका आपके साथ खड़ा है। देखा जाए तो रोजाना सिर्फ साढ़े ग्यारह मिनट ही आपकों इस पुनित कार्य के लिए देना है। आप, आपकी संस्था, स्कूल कार्यालय, प्रतिष्ठान या किसी सार्वजनिक स्थल पर साफ-सफाई को लेकर संकल्प ले। ताकि स्वर्णिम भारत का मुहिम पूर्ण हो सके। यह हम सब की जिम्मेदारी है।
मोहल्ले में फैली गंदगी बीमारी का कारण
शहर और गांवों में कचरे की बढ़ती समस्या और प्लास्टिक के अभिशाप से कौन वाकिफ नहीं है। हर साल बड़ी संख्या में पशु सिर्फ इस प्लास्टि कचरे के कारण असमय ही मौत का निवाला बन रहे हैं। मोहल्ले और कॉलोनियों में कचरे के ढेर न सिर्फ बीमारियां फैला रहे हैं, बल्कि देश-दुनिया में हमारी छवि को भी खराब कर रहे हैं। वक्त आ गया है कि हम भारत के लोग एकजुट होकर इस महामारी को जड़ से समाप्त कर वाली जंग की शुरुआत करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो