scriptदेश का इकलौता मंदिर जहां विराजमान है 25 मुखों वाला अद्भुत स्वयंभू शिवलिंग, उमापति के नाम से है प्रसिद्ध | Unique Temple: 25 faces of shivlinga Seated in Kawardha Chhattisgarh | Patrika News
कवर्धा

देश का इकलौता मंदिर जहां विराजमान है 25 मुखों वाला अद्भुत स्वयंभू शिवलिंग, उमापति के नाम से है प्रसिद्ध

सिद्धपीठ उमापति पंचमुखी बूढ़ा महादेव मंदिर (Lord Shiv) में आदि काल से स्वयंभू स्थापित पंचमुखी शिवलिंग की ख्याति दूर-दूर तक है। क्योंकि यहां 25 मुखों वाले अद्भुत शिवलिंग हैं।

कवर्धाJul 22, 2019 / 05:38 pm

Bhawna Chaudhary

sawan news

देश का इकलौता मंदिर जहां विराजमान है 25 मुखों वाला अद्भुत स्वयंभू शिवलिंग, उमापति के नाम से है प्रसिद्ध

कवर्धा . छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले के सिद्धपीठ उमापति पंचमुखी बूढ़ा महादेव मंदिर (Lord Shiv) में आदि काल से स्वयंभू स्थापित पंचमुखी शिवलिंग की ख्याति दूर-दूर तक है। क्योंकि यहां 25 मुखों वाले अद्भुत शिवलिंग हैं।

संकरी नदी के तट पर आदि काल से स्थापित पंचमुखी शिवलिंग वर्तमान में उमापति पंचमुखी बूढ़ा महादेव के नाम से जाना जाता है। रियासत काल में कवर्धा रियासत के प्रथम राजा महाबली दिवान का महल इसी क्षेत्र में बना था, जिस स्थान पर पंचमुखी शिवलिंग है। यह साधु-संतों की तपोभूमि भी रही है। बूढ़ा महादेव मंदिर में दिव्य पंचमुखी शिवलिंग रियासत काल से भी पूर्व स्वयंभू शिवलिंग है। पांच-पांच मुख वाले शिवलिंग एक-एक ***** में पांच-पांच मुख है। संभवत: देश का एकमात्र कुल 25 लिंगों का अद्भूत शिवलिंग है। साथ ही सांख्य दर्शन के लिए अनुसार भगवान शंकर पंचभूत अर्थात पृथ्वी, जल, अग्नि, आकाश और वायु हैं। पंचमुखी बूढ़ा महादेव के शिवलिंग भी इसी तरह है। माना जाता है कि यह दुर्लभ और अद्वितीय शिवलिंग है, जिसके चलते ही इसकी ख्याति है।

Home / Kawardha / देश का इकलौता मंदिर जहां विराजमान है 25 मुखों वाला अद्भुत स्वयंभू शिवलिंग, उमापति के नाम से है प्रसिद्ध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो