scriptदुकानों के सामने अव्यवस्थित पार्किंग, ट्रैफिक से जूझ रहे लोग | Unusual parking in front of shops, people battling traffic | Patrika News

दुकानों के सामने अव्यवस्थित पार्किंग, ट्रैफिक से जूझ रहे लोग

locationकवर्धाPublished: Oct 26, 2018 04:18:30 pm

Submitted by:

Panch Chandravanshi

हारी सीजन में खरीदारी को लेकर बाजार में लोगों की आवाजाही काफी बढ़ रही है। दिपावली पर्व 10 दिन शेष रहे गए हैं। दिपावली पर पांच दिन तक अलग-अलग पर्व मनाया जाता है। इसके लेकर त्योहार के अंतिम दिन तक लोग खरीदारी करने बाजार पहुंचते हैं।

People battling traffic

People battling traffic

कवर्धा. रोशनी का पर्व दीवाली को लेकर बाजार में भीड़ बढऩे लगी है। बाजार में खरीदारी करने लोगों को ट्रैफिक की समस्या से जूझना पड़ रहा है। क्योंकि यहां पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। पार्किंग नहीं होने से बाजार के भीतरी हिस्सों में दुकानों के सामने बेतरतीब तरीके से वाहन खड़े किए जा रहे हैं, जिससे बार-बार जाम लग जाता है।
त्योहारी सीजन में खरीदारी को लेकर बाजार में लोगों की आवाजाही काफी बढ़ रही है। दिपावली पर्व 10 दिन शेष रहे गए हैं। दिपावली पर पांच दिन तक अलग-अलग पर्व मनाया जाता है। इसके लेकर त्योहार के अंतिम दिन तक लोग खरीदारी करने बाजार पहुंचते हैं। महापुष्य नक्षत्र से बाजार में खरीदारों की बाढ़ सी आ जाती है, लेकिन अब तक बढ़ती भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक प्लान नहीं किया जा रहा है। इसके कारण बाजार में खरीदारी करने पहुंचे लोग दुकानों के सामने ही अपने वाहन खड़े कर देते हैं। सड़क के दोनों ओर दुकानों के सामने मोटर साइकिलें खड़ी रहती हैं। वहीं चारपहिया वाहनों और मालवाहकों का प्रवेश भी भीतरी मार्गों पर हो रहा है। इस कारण पैदल बाजार पहुंचने वाले लोगों को दिक्कतें हो रही है। अव्यस्थित पार्किंग से जहां जाम की स्थिति निर्मित होती है। वहीं यह सड़क हादसों का सबब भी बना हुआ है। बावजूद इसके नगर पालिका और ट्रैफिक विभाग अब तक उदासीन नजर आ रहा है। बाजार में अस्थायी पार्किंग के कोई बंदोबस्त नहीं किए जा रहे हैं।
सड़क पर लगती है दुकानें
सड़क पर फुटकर दुकानें भी यातायात में रोड़ा बने हुए हैं। त्योहार नजदीक है। ऐसे में कुछ दुकानदार अपने-अपने दुकान के सामने रंगोली व फूल-मालाओं की दुकानों से सड़कों को घेर लेते हैं। इन दुकानों में खरीदार पहुंचते हैं, तो समानों को देखने व टटोलने के लिए खड़े रहने से सड़कें सकरी हो जाती है, जिसके चलते अन्य लोगों को गुजरने में फजीहत झेलनी पड़ती है। हालांकि पुलिस व ट्रैफिक विभाग दुकानदारों को हिदायत देते हैं, लेकिन इसका असर व्यवस्था पर नजर नहीं आता। अब तक कड़ी कार्रवाई नहीं होगी, तब तक इस तरह परेशानी होती रहेगी।
यहां लग रहा जाम
शहर में बाजार दो-तीन मार्गों पर केन्द्रित है। वहीं पार्किंग की भी समस्या है इसलिए जाम की स्थिति बनती है। खासतौर से मेन मार्केट, सराफा मार्केट और नवीन बाजार में वाहनों के बेतरतीब खड़े रहने के कारण यह समस्या बढ़ती ही जा रही है। वहीं वाहनों की सुरक्षा को लेकर भी सवालिया निशान लगा हुआ है। चूंकि बाजार में लोगों का ज्यादातर ध्यान खरीदी पर रहता है। ऐसे में वाहन चोरी की घटना से इनकार नहीं किया जा सकता है।
बाजार में पार्किंग को प्लान नहीं
दिपावली, होली सहित अन्य प्रमुख त्योहार आते ही नगर में पार्किंग की समस्या खड़ी हो जाती है। दुकानों के सामने वाहनों के खड़े होने से मार्ग और भी सिमट जाता है। ऐसे में लोगों को आने जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। प्रत्येक वर्ष इस तरह की समस्या सामने आती है, लेकिन अब तक बाजार पार्किंग के लिए कोई प्लान नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो