scriptघर-घर दीप प्रज्वलित व रंगोली बनाकर देंगे मतदाता को जागरूकता संदेश | Vigilant awareness message will be made by lighting the house-lamp and | Patrika News
कवर्धा

घर-घर दीप प्रज्वलित व रंगोली बनाकर देंगे मतदाता को जागरूकता संदेश

अभियान को मूर्त रूप देने के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकाय के अधिकारियों के माध्यम से जिले के 461 ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवों और रोजगार सहायकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बीएलओ, रूर्बन कलस्टर के प्रभारी अधिकारियों और नव बिहान महिला स्वसहायता समूहों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है।

कवर्धाNov 04, 2018 / 11:42 am

Panch Chandravanshi

Voter awareness message

Voter awareness message

कवर्धा. छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में आगामी 6 नवम्बर मंगलवार को स्पीप कार्यक्रम चल कबीरधाम मतदान करे बर अभियान को सफल बनाने के लिए घर-घर में दीप प्रज्वलित कर लोगों में मतदान प्रति जागरूकता लाने के लिए अभिनव प्रयास किया जाएगा।
इस अभियान को मूर्त रूप देने के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, नगरीय निकाय के अधिकारियों के माध्यम से जिले के 461 ग्राम पंचायत के ग्राम सचिवों और रोजगार सहायकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, बीएलओ, रूर्बन कलस्टर के प्रभारी अधिकारियों और नव बिहान महिला स्वसहायता समूहों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा 4 नवम्बर रविवार को कवर्धा में शाम 4 बजे फ्लैश मॉब कार्यक्रम का आयोजन होगा। यह आयोजन कबीरधाम जिले में पहली बार होने जा रहा है। इसकी तैयारियों में कवर्धा नगर पालिका, कॉलेज के प्रोफेसर और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के कर्मचारी जूट गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश कुमार शरण ने कहा कि स्पीप कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाले मतदान दीपोत्सव एक उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इससे लोगों में मतदान जागरूकता के प्रति सकारात्मक संदेश भी जाएगा। पिछले निर्वाचन में कबीधाम जिले में 80 प्रतिशत मतदान हुआ था। इस बार शत् प्रतिशत मतदान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस अभियान के तहत कवर्धा शहर को भी प्राथमिकता में लिया गया है। पिछले निर्वाचन में जिन वार्डों में मतदान का प्रतिशत कम था, उन वार्डों में विशेष अभियान चलाया जाएगा।
पंचायतों में मशाल रैली
मशाल रैली के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सचिव मशाल बनाकर कम से कम 50 मशालों के साथ 150 से 200 लोगों के साथ पूरे गांव का भ्रमण करेंगे। साथ ही चहल-पहल स्थान पर एकत्रित होकर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे। नगर पंचायत व जनपद पंचायत क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका अधिकारी व मुख्य कार्यपालन अधिकारी 100 से 150 मशालों के साथ 300 से 400 लोगों को साथ लेकर प्रमुख चौक चौराहों का भ्रमण कर किसी एक स्थान पर एकत्रित होकर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे। जिला स्तर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी व राष्ट्रीय शहरी अजीविका मिशन, जिला व जनपद पंचायत के सहयोग से 200 से 250 मशालों के साथ 400 से 500 लोगों के साथ लेकर प्रमुख चौक.चौराहों का भ्रमण कर लोगों को मतदान के लिए शपथ दिलाएंगे।
पीजी कॉलेज ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
जिले के सभी 461 ग्राम पंचायत में दीप प्रज्वलन होगा। जनपद पंचायत स्तर पर दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम किया जाएगा। जिले के सभी 06 नगरीय निकाय क्षेत्रों में दीप प्रज्वलन किया जाएगा। जिला स्तर पर पीजी कॉलेज ग्राउंड में दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम होगा। सभी घरों के बाहर अधिक से अधिक संख्या में दीप प्रज्वलन करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए। इसके अलावा स्वीप अंतर्गत 11 नवम्बर रविवार को मशाल रैली का आयोजन होगा। जिले के प्रत्येक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में मशाल रैली निकाल कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करन हुए मतदान के लिए शपथ दिलाया जाएगा।

Home / Kawardha / घर-घर दीप प्रज्वलित व रंगोली बनाकर देंगे मतदाता को जागरूकता संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो