12वीं की परीक्षा में पूछे थे गलत सवाल, अब छात्रों को मिलेगा बोनस अंक

आउट ऑफ कोर्ट पूछे गए प्रश्नों के एवज में संबंधित छात्र छात्राओं को तीन और बोनस दिए जाएंगे।

By: Bhawna Chaudhary

Published: 23 Apr 2020, 02:04 PM IST

कवर्धा. 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है। इसके साथ ही आउट ऑफ कोर्ट पूछे गए प्रश्नों के एवज में संबंधित छात्र छात्राओं को तीन और बोनस दिए जाएंगे।

मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर के सचिव ने नई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसमें से कहा है कि आउट ऑफ कोर्स पूछे गए सवालों के एवज में संबंधित छात्र छात्राओं को 3 अंक बोनस के रूप में दिए जाएंगे। संबंधित सवाल के जवाब में छात्र लिखे हो या नहीं दोनों स्थिति में अंक दिए जाएंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव की प्रदेश की सभी मूल्यांकन केंद्र अधिकारियों को पहले से निर्देश जारी कर दिए थे। इस आदेश का लाभ 12वीं की बोर्ड परीक्षा में हिंदी नवीन पाठ्यक्रम की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा। शिक्षा विभाग के सहायक संचालक एमके गुप्ता ने बताया की मूल्यांकन कॉपी जांच के समय सेट प्रश्न पत्र को प्रश्न क्रमांक ध्यान रखते हुए नंबर देंगे।

हजारों छात्रों को मिलेगा लाभ
हाई सेकेंडरी की 2 से 17 मार्च तक होने वाली परीक्षा किसी भी विषय के प्रश्न पत्र में कोई गलती नहीं पाएंगे। इसलिए उन विषयों में कोई बोना साथ नहीं दिया जाए। इसका लाभ जिले के हजारों विद्यार्थियों को होगा मंगलवार तक मूल्यांकन केंद्रों से कॉपियां शिक्षकों के पास पहुंचाए गए दिनों में मूल्यांकन कर कॉपी वापस करना है।

तीनों सेट में एक-एक प्रश्न बाहर से
12वीं की बोर्ड परीक्षा में हिंदी नवीन पाठ्यक्रम के लिए प्रश्न पत्र 3 सेट में था। ए सेट के खंड ख का प्रश्न क्रमांक 3, बी सेट के खंड ख का प्रश्न क्रमांक 7 व सी सेट के खड़ ख का प्रश्न क्रमांक 4 में पूछा गया सवाल पाठ्यक्रम के बाहर से था। इन तीनों सेट के अलावा तीनों के एवज में मूल्यांकनकर्ताओं को तीन-तीन अंक बोनस के रूप में देने कहां गया है।

Show More
Bhawna Chaudhary
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned