script1500 people will practice yoga together | International Yoga Day: एक साथ 1500 लोग करेंगे योगाभ्यास, 6 बजे से होगा कार्यक्रम | Patrika News

International Yoga Day: एक साथ 1500 लोग करेंगे योगाभ्यास, 6 बजे से होगा कार्यक्रम


1 हजार 500 से अधिक लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे....

खजुराहो

Published: June 17, 2022 05:11:47 pm

खजुराहो। विश्व योगा दिवस पर चिन्हित किए गए देश के 75 शहरों में शामिल विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो में 21 जून को विश्व योगा दिवस पर पश्चिमी मंदिर समूह में कंदारिया महादेव मंदिर परिषर में बृहद योगा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसमें एक साथ 1 हजार 500 से अधिक लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। विश्व योगा दिवस तैयारियों का जायजा लेने तथा बृहद योग कार्यक्रम को भव्य व आकर्षक बनाने के लिए सामाजिक न्याय एवं आयुष विभाग के आयुक्त ई रमेश कुमार ने कलेक्टर छतरपुर संदीप जी आर के साथ पश्चिमी मंदिर समूह में पहुंचकर स्थल मुआयना का निरीक्षण किया।

yog.jpg
International Yoga Day

उन्होंने पीआइयू विभाग को निर्देश दिए कि परिसर को सेक्टरों एवं डायाग्राम में निर्मित करें तथा नप सीएमओ खजुराहो को मंच को बड़ा एवं व्यवस्थित तरीके से बनाने एवं शिक्षा विभाग को कॉलेजों स्कूलों के छात्रों गाइड्स होटल एशोसिएशन के सदस्यों आदि की योग कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य योग प्रशिक्षक राम कृपाल यादव से कार्यक्रम के संबंध में विचार विमर्श किया और 20 जून को एक बार योग कार्यक्रम का डेमो करने के निर्देश दिए।

योग कार्यक्रम सुबह 6 बजे से प्रारंभ होकर 7:45 तक सम्पन्न होगा। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअली अपना संबोधन देंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अमर बहादुर सिंहए एसडीएम राजनगर डीपी द्विवेदी सीएमओ खजुराहो एकता अग्रवाल डॉक्टर बीडी मिश्रा संभागीय आयुष अधिकारी सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ?

गौरतलब है कि इसकी शुरुआत साल 2014 में खुद प्रधानमंत्री मोदी ने किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक के दौरान योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को इस बात पर मुहर लगाई गई कि अब से हर साल 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को अमेरिका द्वारा मंजूरी दी गई। जिसके बाद सर्वप्रथम इसे 21 जून 2015 को पूरे विश्व में विश्व योग दिवस के नाम से मनाया गया।

क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 की थीम ?

आयुष मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, इस साल ‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’ (Yoga For Humanity)के थीम का चुनाव किया गया है। जिसका मतलब है मानवता के लिए योग। इस साल इसी थीम को ध्यान में रखते हुए पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.