देश के कत्थक घराने, दुनिया में है नाम

   देश के कत्थक घराने, दुनिया में है नाम

अपनी विशिष्ट रचनाओं के लिए प्रसिद्ध एक कम प्रसिद्ध श्रायगढ़ घराना भी है। इस कड़ी में हम mp.patrika.com आपको बता रहा हैं भारत के प्रसिद्ध नृत्य कत्थक घरानों के बारे में...

खजुराहो.भारत के आठ शास्त्रीय नृत्यों में से सबसे पुराना कथक नृत्य जिसकी उत्पत्ति उत्तर भारत में हुई। कथक एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ कहानी से व्युत्पन्न करना है। यह नृत्य कहानियों को बोलने का साधन है। इस नृत्य के तीन प्रमुख घराने हैं। कछवा के राजपूतों के राजसभा में जयपुर घराने का, अवध के नवाब के राजसभा में लखनऊ घराने का और वाराणसी के सभा में वाराणसी घराने का जन्म हुआ। अपनी विशिष्ट रचनाओं के लिए प्रसिद्ध एक कम प्रसिद्ध श्रायगढ़ घराना भी है। इस कड़ी में हम mp.patrika.com आपको बता रहा हैं भारत के प्रसिद्ध नृत्य कत्थक घरानों के बारे में...


लखनऊ घराना
अवध के नवाब वाजिद आली शाह के दरबार में इसका जन्म हुआ। लखनऊ शैली के कथक नृत्य में सुंदरता, प्राकृतिक संतुलन होती है। कलात्मक रचनाएं, ठुमरी आदि अभिनय के साथ-साथ होरिस, शाब्दिक अभिनयुद्ध और आशु रचनाएं जैसे भावपूर्ण शैली भी होती हैं। वर्तमान में, पंडित बिरजू महाराज (अच्छन महाराजजी के बेटे) इस घराने के मुख्य प्रतिनिधि माने जाते हैं।



जयपुर घराना
राजस्थान के कच्छवा राजा के दरबार में इसका जन्म हुआ। शक्तिशाली फुटवर्क, कई चक्कर और विभिन्न ताल में जटिल रचनाओं के रूप में नृत्य के अधिक तकनीकी पहलू यहां महत्वपूर्ण हैं। यहां पर पखवाज का बहुत उपयोग होता है।


बनारस घराना
जानकी प्रसाद ने इस घराने की प्रतिष्ठा की थी। यहां नटवरी का अनन्य उपयोग होता है एवं पखवाज और तबला का इस्तेमाल कम होता है। यहां ठाट और ततकार में अंतर होता है। न्यूनतम चक्कर दाएं और बाएं दोनों पक्षों से लिया जाता है।


रायगढ़ घराना 
छत्तीसगढ़ के महाराज चक्रधार सिंह ने इस घराने की प्रतिष्टा की थी। विभिन्न पृष्ठभूमि के अलग शैलियों और कलाकारों के संगम और तबला रचनाओं से एक अनूठा माहौल बनाया गया था। पंडित कार्तिक राम, पंडित फिर्तु महाराज, पंडित कल्यानदास महंत, पंडित बरमानलक इस घराने के प्रसिद्ध नर्तक हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned