scriptKhajuraho - Chandel period pond of Khajuraho in trouble | खत्म हो रही खजुराहो की खूबसूरती, चंदेलकालीन तलाब को देखने को तरसेंगे पर्यटक | Patrika News

खत्म हो रही खजुराहो की खूबसूरती, चंदेलकालीन तलाब को देखने को तरसेंगे पर्यटक

खजुराहो का चंदेलकालीन तालाब संकट में, आने वाले दिनों पर्यटक इसे ढूंढेंगे

खजुराहो

Updated: May 21, 2022 07:14:18 pm

आनंद अग्रवाल

खजुराहो। देश-दुनिया से खजुराहो आने वाले पर्यटकों को थोड़े दिन बाद चंदेलकालीन तालाब नजर नहीं आएगा। बारिश के दिनों में आकर्षक नजर आने वाले इस तालाब में धीरे-धीरे अतिक्रमण बढ़ रहा है।

khajuraho3.png

विश्व पर्यटन नगरी खजुराहो के भूजलस्तर बनाने तथा नगर में आने वाले पर्यटकों को जलभराव के साथ सौंदर्यीकरण का अहसास कराने वाले चंदेलकालीन तालाब लगातार सिमटते जा रहे हैं। खजुराहो में पश्चिमी मंदिर समूह के बाजू में दायीं तरफ बमीठा मार्ग स्थित शिवसागर तालाब, पश्चिमी मंदिर समूह के बाजू में बायीं ओर राजनगर मार्ग स्थित प्रेमसागर तालाब तथा पूर्वी मंदिर समूह के नजदीक पुरानी बस्ती स्थित ननोंरा (खजूर) तालाब प्रमुख हैं।

इसके अलावा विद्याधर कालोनी, ललगुवां, जटकरा तथा त्रिलोखर में भी प्राचीन जलसंग्रहण स्रोत मौजूद हैं। इन तालाबों में पानी की जगह घास और गंदगी ने ले ली है,वहीं इन तालाबों के बंधानों पर हुए अतिक्रमण ने न केवल इन्हें सिमटा दिया है बल्कि इनकी भी सुंदरता खत्म कर दी है।

khajuraho2.jpg

सीएम ने कई बार की घोषणा

वर्ष 2017 में खजुराहो के मेला ग्राउण्ड पर आयोजित राष्ट्रीय सूखा मुक्त जल सम्मेलन में समाजसेवी अन्ना हजारे के साथ मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तत्कालीन कलेक्टर रमेश भंडारी को 15 दिन में खजुराहो सहित जिले के सभी चंदेलकालीन तथा प्राचीन तालाबों से अतिक्रमण हटाकर कार्यवाही से अवगत कराने को कहा था।

इसी तरह 26 मार्च 2021 को प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह खजुराहो एयरपोर्ट से कार द्वारा बाइपास मार्ग होते हुए नवनिर्मित महाराजा छत्रशाल कंवेंशन सेन्टर का उदघाटन करने आए, तो इस दौरान चौहान ने रास्ते में खजुराहो के पुरानी बस्ती स्थित ननोंरा तालाब की बदहाल स्थिति को देख लिया और मंच पर अपने उद्बोधन के दौरान तात्कालीन कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह को मंच के नजदीक बुलाकर स्पष्ट निर्देश दिए कि 15 दिन के अंदर सभी तालाबों का अतिक्रमण हट जाना चाहिए और इसमें किसी का भी हस्तक्षेप नहीं चलेगा।

khajuraho1.jpg

सीएम के निर्देश पर कलेक्टर ने भी निर्देश जारी किए। एसडीएम राजनगर डीपी द्विवेदी के मार्गदर्शन में विजय कुमार सेन ने संबंधित आरआई सावंत सिंह,पटवारियों सहित सात सदस्यीय राजस्व अमले को भेजकर खजुराहो के सभी तालाबों तथा नालों का सीमांकन करवाना शुरू किया। त्रिलोखर तथा प्रेमसागर तालाब का ही सीमांकन हो पाया था, जिसमें 70 अतिक्रमणकारियों का चिन्हांकन कराकर नोटिस भी जारी किए गए। नियमानुसार जवाब आने के बाद स्वयं अतिक्रमण हटाने का मौका देने और नहीं हटाने पर नियमानुसार प्रशासन द्वारा कार्यवाही करते हुए बुल्डोजर चलाकर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होना निर्धारित हुआ। लेकिन उसके बाद पूरी कवायद ठंडे बस्ते में चली गई और आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

तहसीलदार राजनगर से चिन्हाकन रिपोर्ट मिलने के बाद अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाएगी।
-डीपी द्विवेदी, एसडीएम राजनगर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाMaharashtra News: महाराष्ट्र के रायगढ़ में हाई अलर्ट, एके-47 सहित हथियार मिलने के बाद जानें अब कैसे हैं हालातJanmashtami 2022: आज दिल्ली-NCR में इन रास्तों पर जाने से बचें, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की है एडवायजरीपुजारा और उमेश के बाद अब मोहम्मद सिराज भी खेलेंगे काउंटी क्रिकेट, वारविकशायर के साथ किया करारसरकारी बैठक में शामिल हुए लालू के दामाद, मंत्री तेज प्रताप के साथ बहन मीसा के पति शैलेश भी अधिकारियों को हरकाते दिखे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.