10वीं और 12वीं के प्रवेश पत्र जारी

बोर्ड ने रेग्यूलर और प्राइवेट, दोनों श्रेणी के छात्रों के प्रवेश पत्र जारी

By: राहुल गंगवार

Published: 10 Feb 2018, 02:21 PM IST

खंडवा. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने रेग्यूलर और प्राइवेट, दोनों श्रेणी के छात्रों के प्रवेश पत्र जारी किए हैं। रेग्यूलर छात्र अपने प्रवेश पत्र अपने स्कूल से ले सकते हैं। परीक्षा से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे शेड्यूल, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि छात्रों के प्रवेश पत्र पर उपलब्ध होगी। सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए हैं। स्कूल्स वेबसाइट से छात्रों के प्रवेश डाउनलोड करेंगे और फिर छात्रों को मुहैया कराएंगे। रेग्यूलर छात्र सीधे वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते।
नीट के लिए आधार नंबर अनिवार्य
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट-2018) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। परीक्षा 6 मई 2018 को होगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ८ फरवरी से ९ मार्च तक चलेगी। ऑनलाइन एप्लिकेशन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 10 मार्च है। एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों की सभी सीटों के लिए दाखिला नीट 2018 के तहत होगा। नीट के ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है।
नवोदय की प्रवेश परीक्षा स्थगित
नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए 10 फरवरी को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा स्थगित की गई है। प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय पंधाना ने बताया प्रवेश परीक्षा विभागीय कारणों से निरस्त की गई है। परीक्षा की आगामी तिथि आने पर सूचना जारी की जाएगी।

उड़ान में मदद देगी स्कॉलरशिप
अगर आप पढ़ाई में बहुत अच्छे हैं और हायर लेवल एजुकेशन कोर्सेस करना चाहते हैं और फीस देने में सक्षम नहीं है तो आप इसके लिए स्कॉलरशिप पा सकते हैं। यह स्कॉलरशिप आप अखिल भारतीय युवा छात्रवृति प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी हायर एजुकेशन में मददगार साबित हो सकती है। इसके आवेदन क ी अंतिम तिथि १० फरवरी तय की गई है। ये है आधार: आवेदक इंजीनियरिंग या मेडिकल (एमबीबीएस/बीडीएस) कोर्स में दाखिले के लिए परीक्षाएं दे रहा हो।, स्कॉलरशिप पाने के लिए छात्रवृत्ति परीक्षा पास करना अनिवार्य है।
यह परीक्षा देश भर में आयोजित की जाएगी

।, छात्रवृत्ति परीक्षा में कट-ऑफ हासिल करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा।

Patrika
राहुल गंगवार Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned