scriptMP: अवैध खनन पर 1.20 करोड़ का जुर्माना, लाखों की मशीनें भी जब्त | 120 crores penalty for illegal mining in Khandwa | Patrika News

MP: अवैध खनन पर 1.20 करोड़ का जुर्माना, लाखों की मशीनें भी जब्त

locationखंडवाPublished: Nov 16, 2017 09:44:34 am

मध्यप्रदेश खंडवा के निमाड़खेड़ी में खेत की जमीन से मुरम का अवैध खनन जारी था। एसडीएम अरविंद चौहान ने गणेश कंस्ट्रक्शन पर 1.20 जुर्माना लगाया।

1.20 crores penalty for illegal mining in Khandwa

1.20 crores penalty for illegal mining in Khandwa

खंडवा. खंडवा-सनावद रेलवे ट्रैक पर गेज कन्वर्जन कर रही देवास की गणेश कंस्ट्रक्शन कंपनी ने खेत से ही अवैध मुरम का खनन शुरू कर दिया। शिकायत पर एसडीएम अरविंद चौहान ने पंचनामा बनाकर जब्त की कार्रवाई की। कार्रवाई में दो पोकलेन मशीनें और १ करोड़ २० लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। अवैध खनन माफियाओं में हड़कंम मच गया है। इस कार्रवाई को जिले की सबसे बड़ी बताई जा रही है।

देवास की है कंपनी, रेलवे गेज परिर्वन कर रही
अवैध उत्खनन पर संभवतरू जिले में सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए पुनासा एसडीएम ने गणेश कंस्ट्रक्शन कंपनी पर सवा करोड़ की पेनल्टी लगाई है। खेती की जमीन से मुरम उत्खनन में लगी दो पोकलेन मशीनें भी जब्त की गई हैं। उन्हें 7 नवंबर को अवैध उत्खनन की सूचना मिली थी। राजस्व अमले से जांच कराने के बाद यह कार्रवाई की गई। कंपनी खंडवा-सनावद रेलवे ट्रैक के गेज कन्वर्जन का काम कर रही है।

किसान की जमीन से १११२४ घनमीटर का हुआ अवैध खनन
पुनासा तहसील के पटवारी हल्का नंबर 11 ग्राम खेड़ी बुजुर्ग राजस्व निरीक्षक मंडल मांधाता द्वारा 7 नवंबर को एसडीएम कार्यालय को अवैध उत्खनन की सूचना दी गई थी। इस पर राजस्व अमले ने औपचारिक निरीक्षण किया। इसमें सूचना सही पाई गई। बुधवार को एसडीएम अरविंद चौहान के साथ अमला खेड़ी बुजुर्ग पहुंचा। यह खेत खसरा नंबर 90.93 पर रकबा 0.73 व 0.77 हेक्टेयर मेहताब सिंह रामसिंह के नाम पर दर्ज है। इस पर 11124 घनमीटर मुरम का अवैध उत्खनन पाया गया।

बाजार मुल्य से २० गुना ठोगी पैनाल्टी
बाजार मूल्य 5 लाख 56 हजार 200 रुपए है। बैगर अनुमति खनन पर बाजार मूल्य के 20 गुना पेनल्टी के नियम से 1 करोड़ 20 लाख रुपए पेनल्टी आरोपित की गई है। जब्त दो पोकलेन मशीन कंपनी मैनेजर खीयाराम चौधरी के सुपुर्दगी में मौका स्थान पर रखी गई है। मामला अगली कार्रवाई के लिए जिला मुख्यालय भेजा गया है। यह खेत खसरा नंबर 90.93 पर रकबा 0.73 व 0.77 हेक्टेयर मेहताब सिंह रामसिंह के नाम पर दर्ज है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो