script  REET EXAM…अप्रेल में जारी कर दिया जाएगा परिणाम | reet exam result will be declared in april month | Patrika News

  REET EXAM…अप्रेल में जारी कर दिया जाएगा परिणाम

locationखंडवाPublished: Feb 18, 2016 07:32:00 pm

Submitted by:

​ajay yadav

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का परिणाम अप्रेल में जारी कर दिया
जाएगा। परिणाम के बाद सरकार की ओर से जिलावार पदों की घोषणा की जाएगी

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का परिणाम अप्रेल में जारी कर दिया जाएगा। परिणाम के बाद सरकार की ओर से जिलावार पदों की घोषणा की जाएगी एवं अगले शैक्षणिक सत्र 21 जून से पूर्व अध्यापकों की नियुक्ति हो जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से सात फरवरी को रीट का आयोजन किया गया था। प्रदेश में 15 हजार अध्यापकों की भर्ती के लिए साढे आठ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। परिणाम तैयार करने के लिए अजमेर स्थित रीट कार्यालय में परीक्षा के दूसरे दिन तक सभी जिलों से ओएमआर शीट मंगवा ली गई थी। इसके साथ ही परिणाम तैयार करने की कवायद शुरु कर दी गई। सफल अभ्यर्थियों से मांगेगे जिले का विकल्पपरीक्षा परिणाम में 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले अभ्यर्थियों से उनके जिले का विकल्प मांगा जाएगा।

 राज्य सरकार की ओर से बाकायदा जिलावार तृतीय श्रेणी अध्यापकों के रिक्त पदों की घोषणा भी की जाएगी। अभ्यर्थियों की ओर से दिए जाने वाले जिले के विकल्प के तहत वरीयता सूची के आधार पर नियुक्तियां की जाएगी। 60 प्रतिशत अंक वाले वरीयता मेंइधर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परिणाम बनाने की कवायद शुरु कर दी गई है।

 बोर्ड प्रशासन के अनुसार इस माह के अंत तक परिणाम तैयार कर लिया जाएगा। परीक्षा परिणाम तो सभी अभ्यर्थियों का जारी होगा लेकिन अध्यापक भर्ती के लिए अनिवार्य न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को ही वरीयता सूची में जगह मिलेगी। बोर्ड प्रशासन भी इसी के आधार पर परिणाम तैयार करेगा।कैमरे की निगरानी में जांच बोर्ड की ओर से रीट का परिणाम कड़ी सुरक्षा में तैयार कराया जा रहा है।

 ओएमआर शीट जांचने की प्रक्रिया सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में चल रही है। परिणाम तैयार करने वाले कर्मचारियों को भी बॉयोमेट्रिक सिस्टम के तहत कक्ष में प्रवेश की सुविधा है। परिणाम तैयार करने वाले कर्मचारियों के अलावा कोई अन्य कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकता।जल्द जारी होगी उत्तर कुंजी बोर्ड प्रशासन जल्द ही रीट की उत्तर कुंजी तैयार कर परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगेगा। आपत्तियों के निस्तारण के बाद परिणाम को अंतिम रूप दिया जाएगा।

रीट का परिणाम तैयार करने की कवायद चल रही है। इसी माह के अंत तक परिणाम तैयार हो जाएगा। बोर्ड न्यूनतम 60 प्रतिशत एवं उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों की सूची राज्य सरकार को सौंप देगा। इससे पूर्व अभ्यर्थियों से उत्तर कुंजी पर आपत्तियां भी मांगी जाएगी।
प्रो. बी. एल. चौधरी, अध्यक्ष माशिबो

 सत्र से पूर्व नियुक्तिअगला शैक्षणिक सत्र 21 जून को प्रारंभ होगा। उससे पहले ही अध्यापकों को नियुक्ति मिल जाएगा। रीट का परिणाम अप्रेल में घोषित होगा। जिलावार सीटों की घोषणा की जाएगी एवं पात्र अभ्यर्थियों से उनके पसंदीदा जिले का विकल्प भी मांगा जाएगा। नियुक्तियां पंचायत राज विभाग की ओर से की जाएगी।
 प्रोफेसर वासुदेव देवनानी, शिक्षा राज्य मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो