5वीं-8वीं की परीक्षा बनेगी चुनौती क्योंकि बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे हैं प्राइमरी-मिडिल के शिक्षक

5वीं-8वीं की परीक्षा बनेगी चुनौती क्योंकि बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे हैं प्राइमरी-मिडिल के शिक्षक

Amit Jaiswal | Publish: Mar, 14 2018 08:00:00 AM (IST) Khandwa, Madhya Pradesh, India

शिक्षा... शिक्षा विभाग के सामने एक नई चुनौती सामने आई।

खंडवा. परीक्षाओं के दौर के बीच शिक्षा विभाग के सामने एक नई चुनौती सामने आई है। 5वीं-8वीं की परीक्षा कराना चुनौती होगा, क्योंकि प्राइमरी और मिडिल के शिक्षक बोर्ड परीक्षाओं में ड्यूटी कर रहे हैं। 8वीं के हिंदी व अंग्रेजी के पेपर हुए हैं लेकिन 15, 17, 20 और 22 मार्च को कक्षा 5वीं-8वीं के प्रमुख विषयों की परीक्षा होना है। इसे संचालित कराने के लिए बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी कर रहे शिक्षकों को अपने स्कूलों में इन तारीखों पर लौटना पड़ सकता है, क्योंकि फिलहाल अतिथि शिक्षक भी नहीं है और कई स्कूलों में या तो एक शिक्षक है या वे शिक्षकविहीन हैं। कक्षा 5वीं का सुबह 8 बजे से 11.30 बजे तक और कक्षा 8वीं का सुबह 8 बजे से 11 बजे तक परीक्षा समय रखा गया है। बोर्ड की परीक्षा का समय भी सुबह ९ से दोपहर १२ बजे तक का है।

इन तारीखों में ये पेपर होना है
तारीख 5वीं 8वीं
15मार्च अंग्रेजी गणित
17मार्च गणित सा. अध्ययन
20मार्च पर्यावरण विज्ञान
22मार्च हिंदी संस्कृत

इन तारीखों में बोर्ड परीक्षा के ये पेपर
12वीं कक्षा में 17मार्च को जीव विज्ञान , 20 मार्च को गणित व 22 मार्च को राजनीति, व्यावसायिक अर्थशास्त्र, एनीमल हसबेंड्री, विज्ञान के तत्व (गृह) के पेपर होना हैं। थोड़ी राहत की बात ये है कि इन तारीखों में 10वीं के पेपर नहीं है। डीईओ पीएस सोलंकी ने कहा कि वैसे ज्यादा दिक्कत आएगी नहीं, लेकिन फिर भी हम एक बार इस मुद्दे पर मंथन कर रणनीति बना लेंगे।

फैक्ट फाइल
19555 बच्चे कक्षा 5वीं में
19817 बच्चे कक्षा 8वीं में
84 केंद्रों पर हो रही है बोर्ड परीक्षा
1200 से ज्यादा शिक्षक दे रहे हैं ड्यूटी

सामाजिक विज्ञान के पेपर में नकल करते एक पकड़ाया
माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड कक्षाओं की परीक्षओं का सिलसिला चल रहा है। 13 मार्च मंगलवार को कक्षा 10वीं का पेपर हुआ। कंट्रोल रूम प्रभारी व उत्कृष्ट स्कूल प्राचार्य जेके बाथरी ने बताया कि स्कूल पंधाना में बनाए गए परीक्षा केंद्र में एक परीक्षार्थी नकल करते पाया गया, जिसका नकल प्रकरण बनाया गया। कुल 18742 में से 17833 ने परीक्षा दी जबकि 909 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

आज 12वीं के ये पेपर
14 मार्च बुधवार को 12वीं कक्षा के इतिहास, भौतिक शास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, होम साइंस व कृषि संकाय के पेपर होंगे। विषय अधिक होने से विभाग ने सभी को खास नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned