अनुपस्थित डॉक्टर्स व स्टाफ पर हो कार्रवाई

-कलेक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सीएमएचओ को दिए निर्देश
-जो बैंक किसानों के खातें में बीमा प्रीमियम राशि जमा न करे, उनकी आरआरसी जारी हो

खंडवा.
ग्रामीण क्षेत्रों में एंबुलेंस व स्वास्थ्य सुविधाओं की नियमित मानिटरिंग हो। अनुपस्थित डॉक्टर्स व स्टाफ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए साथ ही वेतन काटने की कार्रवाई भी हो। ये निर्देश कलेक्टर अनय द्विवेदी ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान को दिए। उन्होंने हरसूद व खालवा क्षेत्र में एंबुलेंस व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा गत दिनों हरसूद क्षेत्र में एंबुलेंस समय पर नहीं पहुंचने पर ग्रामीणों को हुई परेशानी की शिकायत मिली है। इस मामले में 3 दिन में घटना की जांच कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्क्रीनिंग के साथ साथ सैंपलिंग की कार्रवाई भी नियमित रूप से की जाएं। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के नव निर्मित भवन में वर्षा के कारण छत लीकेज की समस्या को तत्काल निराकृत करने के निर्देश पीआईयू को दिए। कलेक्टर ने उपसंचालक कृषि आरएस गुप्ता को निर्देश दिए कि वर्षा के मौसम में किसानों की आवश्यकता के अनुरूप जिले में खाद, बीज व कीटनाशक की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, ताकि किसानों को परेशानी न हो। खाद, बीज कीटनाशकों की गुणवत्ता की जांच के लिए समय समय पर सैंपलिंग की जाए तथा अमानक पाए जाने पर संबंधित विक्रेता के विरुद्ध कार्रवाई की जाए।
कलेक्टर ने कहा कि बैंकों द्वारा किसानों की फसल बीमा की राशि काटी गई है, लेकिन बैंक से यह राशि बीमा कंपनी तक न समय पर न पहुंचने के कारण कुछ किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ नही मिल सका हैं। ऐसे किसानों की प्रीमियम राशि वापस करने की व्यवस्था की बैंक के माध्यम से कराई जाएं। उन्होंने कहा कि जो बैंक किसानों के खाते में प्रीमियम राशि वापस जमा नहीं करें, उनके विरुद्ध राजस्व वसूली की प्रक्रिया के तहत आरआरसी जारी कर किसान को राशि वापस दिलाने की व्यवस्था की जाए। कलेक्टर ने परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण को निर्देश दिए कि शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकरण स्वीकृत करने से पूर्व संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से परीक्षण अवश्य कराए, ताकि अपात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ न मिल सके। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नंदा भलावे कुशरे, एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाडे सहित सभी विभागों के जिला अधिकारीगण मौजूद थे।

मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned