बड़ी के बाद अब छोटी बहन भी एमपी की मेरिट लिस्ट में, इनके पिता हैं लोहार

मप्र की ये खबर भावुक करने वाली जरूर है लेकिन इससे भी ज्यादा ये प्रेरणा देती है और खुशी का अहसास कराने वाली है।

By: अमित जायसवाल

Published: 13 May 2018, 07:00 AM IST

खंडवा. प्रतिभा कभी भी संसाधनों की मोहताज नहीं होती। प्रतिभावान को कोई भी परिस्थिति आगे बढऩे से रोक नहीं सकती। प्रतिभा के साथ अगर कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो फिर ये सोने पे सुहागा जैसा है। अभाव चाहे कितने ही क्यों न हो, उनसे पार पाकर सफलता के उच्चतम शिखर को छुआ जा सकता है। ये खबर भावुक करने वाली जरूर है लेकिन इससे भी ज्यादा ये प्रेरणा देती है और खुशी का अहसास कराने वाली है। क्योंकि बड़ी बहन के बाद अब छोटी बहन ने भी मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की मेरिट सूची में स्थान बनाया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 14 मई सोमवार को घोषित किया जाएगा। लेकिन इसके पहले ही मेधावी विद्यार्थियों को फोन पर सूचना देकर उन्हें भोपाल बुलाया गया है। इनमें खंडवा की ऊर्दू गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल हरीगंज की 12वीं कक्षा की होम सांइस की छात्रा समरीन मो. हुसैन आगवान का नाम भी है। समरीन की बड़ी बहन आफरीन भी कक्षा 12वीं में प्रदेश की मेरिट मेरिट सूची में स्थान बना चुकीं हैं।

समरीन ने पत्रिका को बताई अपनी सफलता की कहानी
12वीं कक्षा होम साइंस की छात्रा समरीन हुसैन ने 'पत्रिका' से बात करते हुए कहा कि मैं शुरू से ही प्रदेश की मेरिट लिस्ट में अपना नाम देखना चाहती थी। इसलिए मैंने मन लगाकर पढ़ाई की। रोज सुबह 5 बजे से पढ़ती थी। मैंने 9 साल के पेपर सॉल्व कर तैयारी की। इससे मुझे बहुत फायदा मिला। मेरा मानना है कि मेहनत के बगैर कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता है। अब जबकि मेरा नाम मेरिट लिस्ट में है तो मुझे बहुत खुशी है। बहन आफरीन भी प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान बना चुकीं हैं तो उनसे भी बहुत कुछ मदद मिली। मैं शिक्षिका बनना चाहती हूं।

प्रदेश में टॉप करने वाली बड़ी बहन आफरीन ने ऐसे पाई थी सफलता
वर्ष 2015 में आफरीन हुसैन प्रदेश में अव्वल रहीं थीं। होम साइंस से 12वीं बोर्ड की परीक्षा 86.6 फीसदी अंकों से उत्तीर्ण करते परिवार को खुशियां दी थीं। ट्यूशन के बगैर वह सुबह नमाज के बाद ही पढऩे बैठ जाती थी। लगातार 6 घंटे पढ़ाई करने और नियमित स्कूल जाने का नतीजा ये रहा कि वो प्रदेश की मेरिट सूची में सबसे आगे थीं। अब वे डीएड कर चुकीं हैं और बीए की पढ़ाई कर रही हैं।

पिता की कमजोर है आर्थिक स्थिति फिर भी बच्चों की पढ़ाई पर पूरा ध्यान
मप्र के खंडवा शहर के खानशाहवली वार्ड की फ्रेंड्स कॉलोनी में रहने वाले मो. हुसैन आगवान और उनकी बेटियों की कहानी कुछ ऐसी ही है। मो. हुसैन पेशे से लोहार हैं। परिवार में मां बसीरन बी, पत्नी आमना बी, बेटियां फरहीन, आफरीन, समरीन और १०वीं कक्षा में अध्ययनरत बेटा मो. हासिम है। आर्थिक रूप से तंगी के कारण मो. हुसैन अपनी सबसे बड़ी बेटी फरहीन को कक्षा 10वीं तक ही पढ़ा पाए। हालांकि वे कहते हैं कि विपरीत परिस्थितियों के बावजूद मैं बच्चों को खूब पढ़ाना चाहता हूं।

मप्र की मेरिट सूची में खंडवा से ये नाम
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 14 मई सोमवार को घोषित किया जाएगा। इससे पहले प्रदेश की मेरिट सूची में शामिल होनहारों के नाम सामने आए हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार, जिले से चार होनहारों के नाम इस सूची में शामिल हैं...
- खंडवा जिले से ऊर्दू गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल हरीगंज की १२वीं कक्षा की होम सांइस की छात्रा समरीन मो. हुसैन आगवान।
- स्कॉलर्स डेन स्कूल की 10वीं कक्षा के अंकित राजेश गेलानी।
- हरसूद के अभिवन पब्लिक स्कूल की कक्षा 12वीं की छात्रा स्वाति शर्मा
- हरसूद के मॉडल स्कूल की छात्रा नौशिन का नाम भी मेरिट सूची में है।

परिजन के पास आए फोन
इन तीनों होनहारों के परिजन के पास शनिवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल से फोन आए। छात्र-छात्राओं के मेरिट में आने की सूचना देने के साथ ही रविवार शाम 5.30 बजे तक इन्हें भोपाल बुलाया गया। सोमवार को जब रिजल्ट की घोषणा की जाएगी तो मेरिट सूची में शामिल सभी छात्र-छात्राएं भोपाल में सीएम, शिक्षा मंत्री व अन्य के साथ मौजूद होंगे।

फोटो- समरीन के घर में मनी खुशियां, ग्रीन दुपट्टे में आफरीन।

अमित जायसवाल Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned