तवा नदी पर साढ़े नौ करोड़ रु. से दो साल में बनकर तैयार होगा 180 मीटर ब्रिज

तवा नदी पर साढ़े नौ करोड़ रु. से दो साल में बनकर तैयार होगा 180 मीटर ब्रिज
खंडवा। मौके पर नाप-जोख का काम करते ठेका कंपनी के कर्मचारी।

dharmendra diwan | Updated: 12 Oct 2019, 12:14:46 PM (IST) Khandwa, Khandwa, Madhya Pradesh, India

नए ब्रिज के लिए ठेका कंपनी ने किया पूजन, विस चुनाव के पहले हुआ था आधिकारिक भूमिपूजन, एक साल में 6 मीटर लंबाई और 50 लाख रुपए बढ़ गई पुल की कीमत

खंडवा. खंडवा-होशंगाबाद स्टेट हाईवे अमलपुरा के पास छोटी तवा नदी पर बनने वाले नए पुल का निर्माण कार्य एक सप्ताह में शुरू होगा। 180 मीटर लंबे और 12 मीटर चौड़े पुल का निर्माण करीब साढ़े 9 करोड़ रुपए में होगा। दो साल में यह पुल बनकर तैयार होगा। नया पुल बनने के बाद बारिश के सीजन में नदी में आने वाली बाढ़ का पानी पुल तक नहीं पहुंच सकेंगा। जिससे रास्ता बंद होने की समस्या से जुटकारा मिलेगा। साथ ही पुल से एक वाहन निकलने के दौरान कारण सामने से आने वाले दूसरे वाहनों की रुकने की दिक्कतें भी कम होगी। नए पुल निर्माण के लिए निर्माण कंपनी ने पुल के भूमि पूजन किया। संभवत एक सप्ताह में पुल का निर्माण कार्य शुरू होगा। भूमिपूजन के अवसर पर ब्रिज निर्माण ठेका कंपनी के अधिकारी, पीडब्ल्यूडी सेतू निगम एसडीओ पीएन पांडे, सब इंजीनियर बीपी सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।
अमलपुरा स्थित छोटी तवा नदी के नए पुल के लिए अधिकृत रूप से भूमिपूजन मप्र विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के पहले हो चुका है। तब इस पुल की लागत 9 करोड़ रुपए और लंबाई 174 मीटर थी। एक साल बाद पुल की लागत में 50 लाख रु. और लंबाई में 6 मीटर की वृद्धि हो गई है। अब पुल की लंबाई 180 मीटर, चौड़ाई, ऊंचाई 12-12 मीटर और लागत रूका है। साढ़े 9 करोड़ रुपए है।

पेंटी कांटेक्टर कंपनी करेगी निर्माण
पीडब्ल्यूडी सेतू निगम से नए पुल के निर्माण का ठेका बीआर गोयल इंदौर को दिया गया है। पुल निर्माण में देरी के चलते बीआर गोयल कंस्ट्रक्शन कंपनी से भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी ने पेटी कांटेक्ट पर लिया है। भारत कंस्ट्रक्शन पुल का निर्माण करेगी।
आशापुर और खेड़ी में बन रहे है पुल
खंडवा-होशंगाबाद स्टेट हाईवे पर खंडवा से नया हरसूद तक के 45 किमी के रास्ते में चार बड़ी नदियां है। इन नदियों के पुल की ऊंचाई काफी कम है। जिससे हर साल बारिश में नदियों का पानी पुल के ऊपर आने से कई बार रास्ता बंद हो जाते है। आशापुर की अग्नि नदी, मछोड़ी की गंगापाट नदी और खेड़ी में पिपराड नए पुल का निर्माण करीब डेढ़ साल से ज्यादा समय से चल रहा है। आशापुर में करीब 35 प्रतिशत व मछोड़ी और खेड़ी पिपराड़ में 30-30 प्रतिशत पुल बन चुका है। लेकिन कुछ माह से तीनों जगह कार्य बंद है।

पुल बनने से यह होगा फायदा
बाढ़ का पानी पुल के ऊपर तक नहीं आएगा। जिससे हाईवे बंद नहीं होगा।
पुल पर चौड़ाई बढऩे से एक साथ दो वाहन पुल से निकल सकेंगे।
पुल के दोनों छोर पर दोनों मोड़ खत्म होंगे।
फैक्ट फाइल
180 मीटर लंबाई
12 मीटर चौड़ाई
12 मीटर ऊंचाई
9.50 करोड़ लागत
24 माह अवधि

अमलपुरा के पास छोटी तवा नदी पर नए ब्रिज के निर्माण के लिए ठेका कंपनी ने भूमि पूजन किया है। अधिकृत रूप से पिछले वर्ष भूमि पूजन हो चुका है। एक सप्ताह के भीतर निर्माण कार्य शुरू होगा। पुल की लंबाई 180 मीटर व चौड़ाई 12 मीटर होगी। जिसकी लागत करीब 9.50 करोड़ रुपए है।
पीएन पांडे,
सेतु निगम पीडब्ल्यूडी, खंडवा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned