scriptAmrit Mahotsav : Under the tarpaulin, the officers should prepare | 75वां अमृत महोत्सव : तिरपाल के नीचे 60 पंचायतों के विकास का खाका तैयार रहे अफसर | Patrika News

75वां अमृत महोत्सव : तिरपाल के नीचे 60 पंचायतों के विकास का खाका तैयार रहे अफसर

जिला मुख्यालय पर खंडवा विकास खंड का खुद का भवन जर्जर, जान जोखिम में डालकर योजनाएं संचलित कर अधिकारी व कर्मचारी

खंडवा

Published: March 07, 2022 12:06:15 pm

खंडवा. देश आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रदेश सरकार स्मार्ट सिटी के साथ ग्राम गौरव मनाने जा रही है। लेकिन यहां आज भी तिरपाल के नीचे 60 ग्राम पंचायतों की विकास का अधिकारी चालीस साल से विकास का खाका तैयार कर रहे हैं। विकास कार्यालय के खुद का खपरैल भवन की छत बदहाल है। हम बात कर रहे हैं जिला मुख्यालय पर स्थित विकास खंड कार्यालय खंडवा की।
Amrit Mahotsav: Under the tarpaulin, the officers should prepare the blueprint for the development of 60 panchayats
Amrit Mahotsav: Under the tarpaulin, the officers should prepare the blueprint for the development of 60 panchayats
15वां वित्त में के तहत बनाया ब्लू प्रिंट
विकास योजना चलाने वाले बदहाल भवन को लेकर भयभीत रहते हैं। अधिकारियों ने भवन मरम्मत का ब्लू प्रिंट तैयार किया है। बजट के अभाव में छत की मरम्मत नहीं हो सकी सकी। जुगाड का तिरपाल लगाकर छत के नीचे बैठकर योजनाएं चला रहे हैं। अधिकारियों ने 15वां वित्त से योजना तैयार की है। अब देखना यह है कि कितने दिन में जर्जर भवन का रंगरोगन होगा।
जुगाड के भवन में चल रही योजनाएं
विकास खंड कार्यालय में जुगाड के भवन में पंचायत एवं ग्रामीण विकास की करोड़ों की योजनाओं का क्रियान्वयन संचालित हो रहा है। अधिकारी व कर्मचारी जुगाड़ से कार्यालय की छत को तिरपाल की व्यवस्था की है। हर बार बारिश में छत टपकती है। मामूली हवा चलने भी कार्यालय में बैठे कर्मचारी भयभीत रहते हैं। गर्मी के दौरान खिडक़ी के बाहर लू के थपेड़े और भीतर दमघोटू जैसा माहौल रहता है। जनपद सीइओ कार्यालय छोड़ दे तो ज्यादातर कर्मचारियों के कार्यालय में भी बदहाल हैं।
योजना चलाने वाले ही कुपोषित
तिरपाल के इस जर्जर भवन में महिला एवं बाल विकास, अजीविका मिशन समेत अन्य विकास विभाग के कार्यालय संचालित हो रहे हैं। महिला बाल विकास विभाग कमजोर बच्चों, गर्भवती महिलाओं को पोषित करने के लिए योजना चला रही हैं। ऐसे में योजना चलाने वालों का कार्यालय खुद कुपोषित है।

फाइलें भी सुरक्षित नहीं
तिरपाल की छत के नीचे फाइलें सुरक्षित नहीं हैं। इतना ही नहीं बारिश के दौरान विकास योजनाओं के साथ यहां पर लगे कंप्यूटर आदि की भी सुरक्षा भगवान भरोसे हैं।

वर्जन...
आवश्यकतानुसार समय-समय पर शासकीय भवनों के मरम्मत कार्य कराए जाते हैं। जिपं. कार्यालय में कार्य चल रहा है। इसी तरह ब्लाक स्तर पर भी15वां वित्त योजना से मरम्मत किए जाने की व्यवस्था है। संबंधित कार्यालय को योजना बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
नंदा भलावे, अपर कलेक्टर विकास
Amrit Mahotsav: Under the tarpaulin, the officers should prepare the blueprint for the development of 60 panchayats
riyj dagr patrika IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.