scriptनिगम ने कंपनी को किया पूरा भुगतान, अब नोटिस में पूछा- क्यों न पीजी-एसडी राजसात कर लें? | amrut distribution line in nagar nigam | Patrika News

निगम ने कंपनी को किया पूरा भुगतान, अब नोटिस में पूछा- क्यों न पीजी-एसडी राजसात कर लें?

locationखंडवाPublished: Nov 21, 2019 12:32:48 pm

कनेक्टिविटी न करने पर इपीसी को जारी किया नोटिस, सूरत की कंपनी ने अमृत योजना के तहत डिस्ट्रीब्शून नेटवर्क का किया था काम।

Tehsildar got notice

तहसीलदार को मिला नोटिस

खंडवा. शहर में अमृत मिशन के तहत 50 करोड रुपए की लागत से डाली गई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन को आपस में नहीं जोडऩे, पाइपलाइन में लीकेज को दुरूस्त न करने, पाइपलाइन डालने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत न करने तथा पाइपलाइनों का उचित रख-रखाव न करने पर ठेकेदार इंजीनियरिंग प्रोफेशनल कंपनी (इपीसी) सूरत गुजरात को नोटिस जारी किया गया है।
निगम ने इपीसी से पूछा है कि कार्य न किए जाने पर क्यों ना आपकी निगम में जमा परफॉर्मेंस गारंटी और सुरक्षा निधि की राशि राजसात कर ली जाए? बता दें कि इपीसी ने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क स्थापित किए जाने के तीनों ग्रुप का ठेका लिया था, जिसे कार्य के बाद तीन वर्षों तक पाइप लाइन का संधारण भी करना है। निगम ने ठेकेदार को कार्य का पूर्ण भुगतान कर दिया है। बिछाई गई पाइपलाइन में ठेकेदार द्वारा कनेक्टिविटी न करने के कारण शहर के कई क्षेत्रों में अनावश्यक रूप से पेयजल प्रदाय नहीं हो पा रहा है तथा पाइपलाइन में मरम्मत न होने के कारण लाखों गैलन पानी बह जाने से अपव्यय हो रहा है। निगमायुक्त के निर्देश पर जल विभाग के अधिकारियों ने नोटिस जारी किया है।
…और इधर, सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतों क ा अंबार, कार्रवाई के डर से नल कनेक्शन का काम शुरू
शहर में नई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से नल कनेक्शन का काम ठप पडऩे के बाद लोगों ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतें करना शुरू की। निगम के जिम्मेदारों पर दबाव बढऩे लगा तो एक बार फिर से शहर में नल कनेक्शन का काम शुरू करा दिया है। पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए निगम के जिम्मेदार सिर्फ लक्ष्य तय कर रहे हैं, उन्हें हासिल करने के लिए प्रयास नहीं हो पा रहे हैं। नई और पुरानी डिस्ट्रीब्यूशन लाइन से पेयजल वितरण से कई स्थानों पर लोगों को दोनों से पानी मिल रहा है तो कई क्षेत्रों में लोग तरस रहे हैं। बीते एक महीने से नल कनेक्शन का काम भी बिल्कुल ठप होने से स्थिति गड़बड़ा गई। अब फिर से कनेक्शन कराना शुरू किए हैं, वो भी सीएम हेल्पलाइन में कार्रवाई से बचने के लिए। इस मामले को गंभीरता से अब-भी नहीं लिया है।
ये भी जानिए…
– 337 लोगों ने नल कनेक्शन के लिए निगम के साथ सभी कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली है। इन्हें कनेक्शन का इंतजार है।
– 8 लोगों ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई है कि राशि जमा करने के बावजूद महीनों से नल कनेक्शन के लिए चक्कर लगा रहे हैं।
– 137 लोगों की सूची निगम ने संबंधित कांट्रेक्टर को सौंपकर काम शुरू करने के लिए कहा है, शेष की सूची भी तैयार की जा रही है।
– 7 हजार लोगों की सूची कांट्रेक्टर ने निगम से एकसाथ मांगी है, क्योंकि इक्का-दुक्का कनेक्शन करने से प्रगति नहीं आ पा रही है।
– नए कनेक्शन के काम में तेजी लाएंगे
नए नल कनेक्शन के काम में तेजी लाएंगे। अगले कुछ समय में सबकुछ नई डिस्ट्रीब्यूशन लाइन पर ही शिफ्ट करेंगे और पुरानी पाइपलाइन को बंद किया जाएगा। इससे लोगों को समय पर प्रेशर से पानी मिल सकेगा।
हिमांशु सिंह, आयुक्त, ननि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो